टेक्नोलॉजी

WhatsApp ने 69 लाख से अधिक अकाउंट्स किए बैन, बताई वजह

Whatsapp Banned Accounts: Meta के स्वामित्व वाले WhatsAppp ने दिसंबर 2023 में देश में 69 लाख से अधिक ‘खराब अकाउंट्स’ पर प्रतिबंध लगा दिया। कंपनी ने नए IT नियम 2021 के अनुपालन में सोमवार को यह जानकारी दी।

कंपनी ने 1-31 दिसंबर के बीच “69,34,000 अकाउंट्स” पर प्रतिबंध लगा दिया।

WhatsAppp ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि यूजरों की किसी भी रिपोर्ट से पहले, इनमें से लगभग 16,58,000 खातों पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में 50 करोड़ से अधिक यूजर हैं, को दिसंबर में देश में रिकॉर्ड 16,366 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, जिनमें 13 पर “कार्रवाई” की गई।

“एकाउंट्स एक्शनड” उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां WhatsAppp ने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी अकाउंट पर प्रतिबंध लगाना या पहले से प्रतिबंधित अकाउंट को बहाल करना है।

 WhatsApp

कंपनी के अनुसार, “इस यूजर-सुरक्षा रिपोर्ट में प्राप्त शिकायतों और WhatsAppp द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए WhatsAppp की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।”

लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजरों को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (GAC) लॉन्च की है जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है।

नवगठित पैनल, बिग टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के फैसलों के खिलाफ यूजरों द्वारा की गई अपील पर गौर करेगा।

WhatsAppp ने कहा, “हम दुरुपयोग को रोकने और मुकाबला करने में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के बीच एक उद्योग के नेतृत्वकर्ता हैं। हमारी सुरक्षा सुविधाओं और नियंत्रणों के अलावा, हम इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सुरक्षा और प्रौद्योगिकी विकास में विशेषज्ञों की एक टीम को नियुक्त करते हैं।“

नवंबर महीने में WhatsAppp ने देश में 71 लाख से ज्यादा बैड अकाउंट्स को बैन कर दिया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker