खेल

भारतीय जैवलिन स्टार नीरज चोपड़ा ने तो कर दिया कमाल, एक राउंड में फाइनल में…

बुडापेस्ट : मौजूदा ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने अपने विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप अभियान (World Athletics Championships Campaign) की शानदार शुरुआत की।

उन्होंने शुक्रवार को ग्रुप ए क्वालीफायर (Group a Qualifiers) में अपनी पहली ही Throw में सीजन के सर्वश्रेष्ठ 88.77 मीटर के साथ पुरुषों की भाला फेंक फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। इसी के साथ उन्होंने पेरिस ओलंपिक का टिकट भी हासिल कर लिया।

नीरज विश्व चैंपियन बनने के बेहद करीब पहुंचे

कुल 37 जैवलिन थ्रोअर, जिन्हें दो समूहों- A और B में बांटा गया था, वो रविवार को होने वाले 12-सदस्यीय फाइनल में जगह बनाने के लिए क्वालीफायर में प्रतिस्पर्धा कर रहे थे। जिसका Automatic Qualifying Mark 83.00 मीटर था।

25 वर्षीय नीरज चोपड़ा ने दुनिया के शीर्ष क्रम के भाला फेंक खिलाड़ी के रूप में चैंपियनशिप में प्रवेश किया। सबको उनसे गोल्ड की उम्मीद है और नीरज भी इस सपने को पूरा करने के लिए तैयार हैं।

ओरेगन में World Championship-2022 में नीरज विश्व चैंपियन बनने के बेहद करीब पहुंचे, लेकिन ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स (Anderson Peters) से पीछे रहने के बाद उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। हालांकि इस बार वो ये मौका नहीं गवाना चाहेंगे।

चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक में किया क्वालिफाई

एक ही थ्रो से नीरज ने पेरिस ओलिंपिक-2024 (Paris Olympics-2024) के लिए भी क्वालिफाई किया। पेरिस ओलंपिक का क्वालिफाई मार्क 85.50 मीटर है और नीरज ने अपने Throw से इस मार्क को पार किया।

एक अन्य भारतीय DP मनु, जिन्होंने इस साल बैंकॉक में एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप (Asian Athletics Championships) में रजत पदक जीता था।

उन्होंने भी 78.10 मीटर से शुरुआत की और अपने दूसरे प्रयास में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 81.31 मीटर के साथ Group A में तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker