हेल्थ

बेशक जानलेवा बीमारियों में आज भी टॉप पर है कैंसर, शुरुआत में पता चल जाए तो…

World Cancer Day 2024: अब तक Cancer एक बहुत ही Serious और ऐसी बीमारी है, जिसका Last Stage पर कोई इलाज नहीं होता। आज भी जानलेवा बीमारियों में यह टॉप पर है, पर यदि हमें इसका पता शुरुआत में ही चल जाए तो इसे ठीक किया जा सकता हैं।

कितने प्रकार के होते हैं Cancer?

दो प्रकार के कैंसर सबसे ज्यादा पाए जाते हैं। महिलाओं में ब्रेस्ट या स्तन कैंसर और पुरुषों में लंग या फेफड़ों का कैंसर सबसे अधिक पाया जाता है। पिछले दिनों Cervical Cancer भी काफी चर्चाओं में है जो महिलाओं में STD (Sexual Trasfer Disease) कहलाता है।

समय रहते लक्षण की पहचान के साथ इलाज भी जरूरी है। लोगों के बीच जागरुकता फैलाने के लिए 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। इस साल भी 04 फरवरी को कैंसर दिवस मनाया जा रहा है।

Cancer Day Theme

इस बार “देखभाल के अंतर को समाप्त करें: हर कोई कैंसर देखभाल तक पहुंच का हकदार है” के थीम के साथ मनाया जा रहा है।

कैसे पहचाने Cancer के Stage?
आमतौर पर कैंसर के चार चरण होते हैं। विशिष्ट चरण ट्यूमर के आकार और स्थान सहित कुछ अलग-अलग कारकों द्वारा निर्धारित किया जाता है।

कैंसर के कितने चरण हैं और गंभीरता?

Cancer Stage I: कैंसर एक छोटे से क्षेत्र में स्थानीयकृत होता है और लिम्फ नोड्स या अन्य ऊतकों तक नहीं फैलता है।
Cancer Stage II: कैंसर बढ़ गया है, लेकिन फैला नहीं है।
Cancer Stage III: कैंसर बड़ा हो गया है और संभवतः लिम्फ नोड्स या अन्य ऊतकों में फैल गया है।
Cancer Stage IV: कैंसर आपके शरीर के अन्य अंगों या क्षेत्रों में फैल गया है। इस चरण को मेटास्टेटिक या उन्नत कैंसर भी कहा जाता है।

डाइट का रखें विशेष ख्याल?

कैंसर के इलाज से पहले, उसके दौरान और बाद में उचित पोषण बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे उपचारों में विकिरण चिकित्सा, कीमोथेरेपी, हार्मोन थेरेपी, जैविक इम्यूनोथेरेपी और सर्जरी शामिल हो सकती है।

इन प्रक्रियाओं और दवाओं के कारण कई व्यक्तियों की भूख और ऊर्जा कम हो सकती है, जिससे उनमें कुपोषण का खतरा बढ़ सकता है।

कैंसर के मरीज क्या खाएं?

जब आपको कैंसर हो और आप इलाज करा रहे हों तो आपके भोजन का चुनाव आपके खाने के आदतों से बहुत अलग हो सकता है।

मुख्य लक्ष्य अपना वजन स्थिर रखने का प्रयास करना है। वजन में परिवर्तन को कम करने, ठीक से ठीक होने और उपचार में आने वाली सभी नई चुनौतियों से निपटने के लिए ऊर्जा बनाए रखने के लिए, आपको निम्नलिखित सहित विभिन्न प्रकार के उच्च-कैलोरी और उच्च-प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करनी चाहिए

दूध
क्रीम
पनीर
पके हुए अंडे सॉस।
इन सबके अलावा जरूरी है की आप Dietician से भी एक बार जरूर संपर्क करें और अपने Lifestyle में उन डाइट प्लान को शामिल कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker