झारखंड

शी चिनफिंग ने च्यांगसू प्रांत का निरीक्षण दौरा किया

बीजिंग: शांगहाई में फूतोंग विकास और खुलेपन के 30वीं वर्षगांठ समारोह में भाग लेने के बाद, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी के महासचिव शी चिनफिंग 12 नवंबर को दोपहर बाद निरीक्षण दौरा करने के लिए च्यांगसू प्रांत पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले नानथोंग शहर के वूशान क्षेत्र में पिनच्यांग जिले का दौरा किया और यांग्त्जी नदी के किनारे व्यापक पर्यावरण शासन और यांग्त्जी नदी में मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाने की स्थिति का जायजा लिया।

वूशान क्षेत्र में पिनच्यांग जिला यांग्त्जी नदी के नानथोंग हिस्से में स्थित महत्वपूर्ण पारिस्थितिक आंतरिक क्षेत्र और शहरी विकास का एक महत्वपूर्ण जल स्रोत भी है। साल 2016 के बाद से लेकर अब तक, यहां पारिस्थितिक बहाली और संरक्षण परियोजना का कार्यान्वयन शुरू हुआ, इसी दौरान लघु पर्यटन क्षेत्र, पुराने बंदरगाह, पुराने कारखाने और पुरानी बस्ती की मिश्रित अस्तित्व वाली स्थिति के समाधान को प्रधानता दी।

शी चिनफिंग ने नदी के तट पर चहलकदमी करते हुए पारिस्थितिक पर्यावरण संरक्षण का जायजा लिया। इस वक्त यांग्त्जी नदी पर जल परिवहन बहुत व्यस्त है, विशाल नदी का पानी सूर्य की किरणों में चमक रहा है। शी चिनफिंग ने स्थानीय नागरिकों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि साल 1978 में उन्होंने वूशान क्षेत्र का दौरा किया था, उस समय विशाल यांग्त्जी नदी ने उन पर गहरी छाप छोड़ी। इस बार वे यांग्त्जी आर्थिक बेल्ट और यांग्त्जी नदी डेल्टा के एकीकृत विकास के अनुसंधान और सर्वेक्षण करने आए हैं, खासकर यहां की पर्यावरण शासन स्थिति के बारे में जानने आए हैं। उन्होंने देखा कि अतीत में गंदे और खराब स्थिति वाली जगह अब पार्क के रूप में वन-रोपण गलियारा बन चुका है, स्थिति में पूरी तरह से परिवर्तन आ चुका है।

शी चिनफिंग ने स्थानीय नागरिकों से कहा कि आपने अपने द्वारा एक खुशहाल जीवन का निर्माण किया है और मेहनत से सुख की प्राप्ति की है। उन्हें आशा है कि उनका जीवन ज्यादा बेहतर होगा।

इसके बाद, शी चिनफिंग ने साल 1905 में स्थापित नानथोंग संग्रहालय का दौरा किया, जो चीनी लोगों द्वारा स्थापित पहला सार्वजनिक संग्रहालय है। इसके संस्थापक चांग च्येन आधुनिक काल में सुप्रसिद्ध उद्यमी, राजनीतिज्ञ और शिक्षक थे। वे उद्योग से देश को बचाने वाले विचार के प्रतिनिधि थे और राष्ट्रीय सूती वस्त्र उद्योग के संस्थापकों में से एक भी थे।

शी चिनफिंग ने कहा कि चांग च्येन उद्योग का विकास करने के साथ-साथ शिक्षा और सामाजिक कल्याण कार्यों में सक्रिय भी थे। उन्होंने दूसरे लोगों को सहायता दी और उन्हें लाभ पहुंचाया। उनका प्रभाव बहुत दूरगामी है। वे चीनी गैर-सरकारी उद्यमियों में एक श्रेष्ठ उदाहरण हैं। चांग च्येन से सीखना बहुत सार्थक है, ज्यादा लोगों, खास कर युवाओं को यहां शिक्षा लेने से अपना आत्मविश्वास और मजबूत होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker