टेक्नोलॉजी

youtube ने भारत में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया

जो अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होंगी, व्यापक पहुंच को सक्षम बनाएगी।

मुंबई: गूगल के स्वामित्व वाले यूट्यूब ने गुरुवार को स्वास्थ्य स्रोत सूचना पैनल को सत्यापित स्रोतों से वीडियो तक अधिक आसानी से पहुंचने में मदद करने के लिए दो नई सुविधाओं के रोल-आउट की घोषणा की है कंपनी ने एक बयान में कहा कि नई सुविधाएं, जो अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होंगी, व्यापक पहुंच को सक्षम बनाएगी।

स्वास्थ्य स्रोत सूचना पैनल दर्शकों को आधिकारिक स्रोतों से वीडियो की पहचान करने में मदद करने के लिए संदर्भ प्रदान करेगा। ये स्वास्थ्य लेबल मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी संस्थाओं के वीडियो के अंतर्गत दिखाई देंगे, ताकि दर्शक जानकारी के स्रोत का बेहतर मूल्यांकन कर सकें और यूट्यूब पर विश्वसनीय स्वास्थ्य सामग्री में अंतर कर सकें।

जब दर्शक विशिष्ट स्वास्थ्य विषयों की खोज करते हैं तो स्वास्थ्य सामग्री शेल्फ आधिकारिक स्रोतों से वीडियो को अधिक प्रभावी ढंग से हाइलाइट करेगी।

उदाहरण के लिए, जब उपयोगकर्ता हृदय रोग, स्तन कैंसर जैसी विशिष्ट स्वास्थ्य स्थितियों की खोज करते हैं, तो खोज में एक नई सामग्री शेल्फ मान्यता प्राप्त स्वास्थ्य संगठनों और सरकारी संस्थाओं से संबंधित स्वास्थ्य विषय से संबंधित वीडियो पेश करेगी। इन शेल्व्स का उद्देश्य खोज में आधिकारिक वीडियो को नेत्रहीन रूप से अलग करना और हाइलाइट करना है।

यूट्यूब के ग्लोबल हेड ऑफ हेल्थकेयर एंड पब्लिक हेल्थ और निदेशक, डॉ. गर्थ ग्राहम ने एक बयान में कहा, वीडियो जटिल, नैदानिक विषयों को उन तरीकों से समझने योग्य और सुलभ बनाने में मदद कर सकता है जो टेक्स्ट आसानी से नहीं कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, यूट्यूब में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को स्वस्थ जीवन जीने के लिए लोगों को सूचित करने, शिक्षित करने और प्रेरित करने के तरीके को बदलने की क्षमता है।

हम अत्यधिक आधिकारिक स्वास्थ्य जानकारी तक समान पहुंच प्रदान करने के अपने मिशन के लिए प्रतिबद्ध हैं जो साक्ष्य-आधारित, सांस्कृतिक रूप से प्रासंगिक और आकर्षक है।

यूट्यूब लाखों भारतीयों के जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। लेकिन व्यापक गलत सूचनाओं को संबोधित करने वाली विश्वसनीय जानकारी की आवश्यकता महामारी के दौरान अधिक महसूस की गई।

आवश्यकता को स्वीकार करते हुए, यूट्यूब ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, प्रमुख अस्पतालों और लोकप्रिय क्रिएटर्स की सामग्री वाले आधिकारिक स्रोतों से आठ से अधिक भारतीय भाषाओं में विश्वसनीय सामग्री खोजने के लिए उपयोगकर्ताओं के लिए एक रास्ता बनाया है।

फरवरी 2020 से, यूट्यूब के सूचना पैनल और यूजर्स को प्लेटफॉर्म के होमपेज पर आधिकारिक कोविड जानकारी खोजने में मदद करने के प्रयासों को भारत में 250 बिलियन से अधिक बार दिखाया गया है।

ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स इम्पैक्ट रिपोर्ट 2021 के अनुसार, 69 प्रतिशत यूजर्स ने कहा कि यूूट्यूब कोविड-19 महामारी की शुरूआत के बाद से सूचना का एक विश्वसनीय स्रोत रहा है।

यूट्यूब स्वास्थ्य ने प्रमुख स्वास्थ्य संगठनों के साथ-साथ चिकित्सकों और क्रिएटर्स के साथ भी भागीदारी की और मंच पर उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य सामग्री की पहुंच को बढ़ाना जारी रखा।

कोविड के बारे में जानकारी के अलावा, यूट्यूब हेल्थ ने आधिकारिक स्रोतों से अवसाद और चिंता के लिए स्वास्थ्य पैनल भी लॉन्च किए।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker