मनोरंजन

दर्शकों का खूब दिल जीत रही फिल्म ’12वीं फेल’, रेटिंग में हॉलीवुड की फिल्मों को भी…

Film 12th Fail Rating: डायरेक्टर विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म ’12वीं फेल’ लगातार जनता का दिल जीत रही है। रियल लाइफ पर बेस्ड ये फिल्म 27 अक्टूबर को थिएटर्स में रिलीज हुई थी। करीब 20 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने 50 करोड़ रुपये से ज्यादा नेट कलेक्शन किया और सरप्राइज हिट बन गई।

250 भारतीय फिल्मों में सबसे ऊपर’12वीं फेल’

मगर दो महीने से ज्यादा समय बाद भी इस फिल्म का जादू जनता के सर चढ़कर बोल रहा है। अब ’12वीं फेल’ ने एक नया कमाल किया है। विक्रांत मैसी की फिल्म, IMDB पर इंडियन फिल्मों की रेटिंग में टॉप पोजीशन पर काबिज हो गई है। 10 में से 9.2 रेटिंग वाली ’12वीं फेल’ 250 भारतीय फिल्मों में सबसे ऊपर है।

IMDB की टॉप 5 लिस्ट में ’12वीं फेल’

विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म को कई ऑल टाइम इंडियन क्लासिक फिल्मों से भी ज्यादा रेटिंग हासिल हुई है। ’12वीं फेल’ के बाद IMDB की टॉप 5 लिस्ट में 1993 में आई एनिमेटेड फिल्म ‘रामायण: द लेजेंड ऑफ प्रिंस राम’ आती है। मणिरत्नम की कमल हासन स्टारर ‘नायकन’ इस लिस्ट में तीसरे और ऋषिकेश मुखर्जी की हिंदी क्लासिक ‘गोलमाल’ चौथे नंबर पर है। पांचवें नंबर पर, बतौर डायरेक्टर आर माधवन की पहली फिल्म ‘रॉकेट्री: द नम्बी इफ़ेक्ट’ है।

’12वीं फेल’ रियल लाइफ कहानी है

विक्रांत मैसी की फिल्म रियल लाइफ पर बेस्ड फिल्म है, जो अनुराग पाठक की एक किताब पर आधारित है। फिल्म की कहानी, जीवन की मुश्किलों और गरीबी से लड़कर आई.पी.एस। ऑफिसर बने मनोज कुमार शर्मा की लाइफ से प्रेरित है। फिल्म ये भी दिखाती है कि अब उनकी पत्नी बन चुकीं आई.आर.एस। ऑफिसर श्रद्धा जोशी ने कैसे लगातार उनका साथ दिया।
’12वीं फेल’ ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर 67 करोड़ रुपये का ग्रॉस कलेक्शन किया था। ओटीटी प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आने के बाद और भी ज्यादा लोगों ने इस फिल्म को देखा और सोशल मीडिया पर ये फिल्म लोगों की चर्चा का हॉट टॉपिक है।

 

हॉलीवुड फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया

9.2 की रेटिंग के साथ ’12वीं फेल’ ने 2023 की कई ब्लॉकबस्टर हॉलीवुड फिल्मों को भी पीछे छोड़ दिया है। पिछले साल एकसाथ आई फिल्मों ‘ओपनहाइमर’ (8.4) और ‘बार्बी’ (6.9) दोनों की रेटिंग विक्रांत की फिल्म से कम है। जबकि सिनेमा लेजेंड कहे जाने वाले मार्टिन स्कॉरसिसी की ‘किलर्स ऑफ द फ्लावर मून’ भी 7.8 रेटिंग के साथ ’12वीं फेल से पीछे है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker