टेक्नोलॉजी

700 सीसी के तीन पहिए वाला ई-रिक्शा लॉन्च

 

 

नई दिल्ली: क्या आपने 700 सीसी के रिक्शा  (Rickshaw)के बारे में सुना है। जी हां, बैंकॉक की (Bangkok)एक कंपनी ने 700 सीसी के तीन पहिए वाले रिक्शे को लॉन्च किया है। ये ई रिक्शा अच्छी-अच्छी स्पोर्ट्स बाइक (sports bike)को टक्कर दे रहा है। इसके लॉन्च के साथ ही ये बैंकॉक के युवाओं में काफी पॉपुलर (popular)हो गया है।

थाईलैंड की सड़कों पर टुकटुक की सर्विस आसानी से

बैंकॉक की ईवाट कंपनी ने इस रिक्‍शे को लॉन्च किया है। ये कंपनी ज्यादातर इलेक्ट्रिक वाहन ही बनाती है। बैंकॉक में तीन पहिया वाले रिक्शे को टुकटुक( Tuk -Tuk ) कहते हैं। इंडिया की तरह ही थाईलैंड की सड़कों पर आपको टुकटुक की सर्विस आसानी से देख सकेंगे। ये रिक्शा अपने एग्जॉस्ट के कारण काफी चर्चा में है। जिस तरह से स्पोर्ट्स बाइक में लगा एग्जॉस्ट एक बफिंग साउंड(buffing sound)करता है उसी तरह से इस रिक्‍शे की भी आवा है। थाईलैंड के युवाओं में इस रिक्‍शे को लेकर काफी क्रेज देखा जा रहा है।

पर्यटकों के बीच ये काफी पॉपुलर टूक-टूक

कंपनी ने इस रिक्शे को ईवाट बैंकॉक मॉडल (Bangkok Model) टूक-टूक नाम से लॉन्च किया है। स्पीड के मामले में भी यह टुकटुक सामान्य बाइक से ज्यादा तेज चलता है। कीमत अधिक होने के कारण बहुत कम लोग इसमें सवारी करते हैं। हालांकि पर्यटकों के बीच ये काफी पॉपुलर हो गया है। इस तीन पहिए वाली 700सीसी के रिक्‍शे को फिलहाल बैंकॉक में ही लॉन्च किया गया है। इसकी लोकप्रियता को देखते हुए कंपनी अन्य देशों में भी लॉन्च करने पर विचार कर रही है।

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से बचत

ईवॉट.कॉम वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं। कंपनी ने रिक्शा लॉन्च करते समय यह दावा किया था कि सेफ्टी के मामले में यह अन्य टुकटूक (TUK -TUK ) से ज्यादा सेफ है। मालूम हो कि हमारे देश में लोग कम दूरी तय करने के लिए तीन पहिए वाली इलेक्ट्रिक ई रिक्शा ( Electronic )में सफर करते हैं। सरकार भी इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है। इसे खरीदने पर अलग अलग राज्य की सरकारें सब्सिडी देती है। पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से भी यात्री बच जाते हैं। इसी बीच देश में कई अलग-अलग कंपनियों के ई रिक्शा और स्कूटर (Scooter)लॉन्च हो चुके हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker