बिहार

नवादा नगर सफाई के नाम 72 लाख महीने खर्च, फिर भी गंदगी का लगा अम्बार

नवादा: नवादा नगर परिषद क्षेत्र का विस्तारीकरण (Expansion) पूरा हो गया ।

सफाई के नाम पर वही ढाक के तीन पात 72 लाख प्रति महीने की सफाई बजट (Cleaning Budget) नवादा नगर में तो कहीं दिखाई नहीं पड़ रहा है ।

नए परिसीमन क्षेत्र में कितना दिखाई पड़ेगा यह तो अंदाज ही लगाया जा सकता है । MLA विभा देवी और MLC अशोक कुमार ने नगर परिषद क्षेत्र की स्वच्छता (Hygiene) के लिए व्यापक सफाई अभियान (Cleaning Campaign) चलाया था और नगर परिषद कार्यालय को स्वच्छता बनाये रखने का निर्देश दिया था किन्तु स्थिति ज्यूं की त्यूं बनी रही ।

क्षेत्र के लोगों ने विधायक के आवास पर जाकर सफाई की लचर व्यवस्था सुधारने की मांग की । MLA ने इसपर संज्ञान लेते हुए नगर समेत नए परिसीमन में आये गांवों की सफाई व्यवस्था का सर्वे कराया ।

टीम ने सर्वे रिपोर्ट के अनुसार नगर परिषद कार्यालय पर लगातार दबाब बनाकर सफाई कार्य कराने की कोशिश की ।

कम मजदूर और अपर्याप्त संसाधन की वजह से नहीं हो पा रही सफाई

किन्तु कम मजदूर और अपर्याप्त संसाधन की वजह से मुकम्मल सफाई (Cleaning) नहीं हो पा रही है ।

अनिल प्रसाद सिंह के नेतृत्व में गठित टीम के सदस्य अमित सरकार , अजय यादव , ललन सिंह , दिनेश कुमार अकेला , लालकेश्वर राय , पंकज यादव आदि ने बताया कि बार-बार ध्यान दिलाने के बावजूद नगर के मुख्य नालों की मुकम्मल सफाई नहीं हुई है ।

मेन रोड के दोनों साइड में कचरा जम सा गया है जिससे चौड़ीकरण की गई सड़क क्षतिग्रस्त (damag) हो सकती है । नालों में गाद जमा रहने के कारण बारिश की हल्की बूंदें भी शहर को नर्क में तब्दील कर देती है ।

नगर परिषद के इस रवैये से क्षेत्र की जनता काफी नाराज है । MLA की ओर से गठित टीम ने नगर के विभिन्न वार्डो समेत ननौरा, नेहालुचक, फरहा, जमुआंमा, कोनियापर आदि का दौरा कर लचर सफाई व्यवस्था (Poor Cleaning System) की शिकायत (Complaint) संबंधित अधिकारीयों से की है ।

हालांकि इनमें से कुछ जगहों की सफाई नगर परिषद के ठेकेदार ने किया है किन्तु यह ऊंट के मुंह में जीरा की तरह है ।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker