भारत

गणतंत्र दिवस पर देश के 901 पुलिसकर्मी पुलिस पदक से सम्मानित

नई दिल्ली: गणतंत्र दिवस (Republic Day) के अवसर पर कुल 901 पुलिस कर्मियों (Police Personnel) को पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

इनमें 140 को वीरता के लिए पुलिस पदक (PMG), 93 को राष्ट्रपति के पुलिस पदक (PPM) और 668 को मेधावी सेवा (PM) के लिए पुलिस पदक से सम्मानित किया गया है।

गृह मंत्रालय ने बुधवार को एक विज्ञप्ति जारी कर कहा कि 140 वीरता पुरस्कारों (Gallantry Awards) में से अधिकांश में वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों के 80 कर्मियों और जम्मू-कश्मीर क्षेत्र के 45 कर्मियों को उनकी वीरतापूर्ण कार्रवाई के लिए सम्मानित किया जा रहा है।

वीरता पुरस्कार प्राप्त करने वाले कर्मियों में, 48 CRPF से, 31 महाराष्ट्र से, 25 जम्मू-कश्मीर पुलिस से, 09 झारखंड से, दिल्ली, छत्तीसगढ़ और BSF प्रत्येक से सात और शेष अन्य राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों एवं CAPF के जवान हैं।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक

उल्लेखनीय है कि वीरता के लिए पुलिस पदक (PMG) जीवन और संपत्ति को बचाने या अपराध को रोकने या अपराधियों को गिरफ्तार करने में विशिष्ट वीरता के आधार पर प्रदान किया जाता है।

विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति का पुलिस पदक (PPM) पुलिस सेवा में विशेष विशिष्ट रिकॉर्ड के लिए प्रदान किया जाता है और मेधावी सेवा के लिए पुलिस पदक (PM) संसाधन और कर्तव्य के प्रति समर्पण की विशेषता वाली मूल्यवान सेवा के लिए प्रदान किया जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker