विदेश

US Capitol में दंगे के आरोप में तीन नौसैनिक गिरफ्तार

वाशिंगटन: अमेरिकी संसद परिसर ‘Capitol’ में दंगे के आरोप में तीन नौसैनिकों (Three Marines) को गिरफ्तार किया गया है। तीनों की गिरफ्तारी अमेरिकी सेना ने की है।

यह दंगे 06 जनवरी, 2021 को हुए थे। यह सूचना अदालत (Court) में जमा कराए गए एक दस्तावेज से सामने आई है।

इस दस्तावेज के मुताबिक मीका कूमर , जोशुआ एबेट और डॉज डेल हेलोनेन (तीनों नौसैनिक) को इस सप्ताह की शुरुआत में गिरफ्तार किया गया।

325 से अधिक लोगों को दोषी ठहराया

आपराधिक शिकायत के अनुसार इन नौसैनिकों (Marines) की भूमिका की जांच की गई थी। दंगे के दिन तीनों कैपिटल में 52 मिनट रहे। तस्वीरें लीं। इनको इंस्टाग्राम पर अपलोड भी किया।

इस दंगे के सिलसिले में अब तक लगभग 900 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। इनमें से 325 से अधिक लोगों को दोषी ठहराया जा चुका है।

थॉमस वेब्स्टर को सबसे ज्यादा सजा सुनाई गई

पिछले साल सितंबर में न्यूयार्क पुलिस विभाग (New York Police Department) के एक सेवानिवृत्त अधिकारी को अमेरिकी संसद परिसर ‘कैपिटल’ में हमला करने और डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों की भीड़ को रोकने का प्रयास कर रहे एक पुलिस अधिकारी पर ध्वजदंड से वार करने के आरोप में 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।

इस दिन लगभग 250 लोगों को सजा सुनाई गई लेकिन सेवानिवृत्त अधिकारी थॉमस वेब्स्टर (Thomas Webster) (56) को सबसे ज्यादा 10 साल कैद की सजा सुनाई गई।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker