झारखंड

कल 80 CM उत्कृष्ट विद्यालयों में एडमिशन के लिए होगा टेस्ट, 36230 विद्यार्थी…

राज्य में संचालित जिलास्तरीय 80 मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों (CM Excellent Schools) में नामांकन के लिए शुक्रवार को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा में राज्य के 36,230 विद्यार्थी शामिल होंगे।

Admission in CM Excellent Schools: राज्य में संचालित जिलास्तरीय 80 मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों (CM Excellent Schools) में नामांकन के लिए शुक्रवार को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस प्रवेश परीक्षा में राज्य के 36,230 विद्यार्थी शामिल होंगे।

प्रवेश परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को Admit Card उपलब्ध करा दिया गया है। प्रत्येक एडमिट कार्ड में परीक्षा केंद्र की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है।

परीक्षार्थियों को परीक्षा से आधे घंटे पूर्व सुबह 9.30 बजे तक परीक्षा केंद्र में स्थान ग्रहण करना होगा। सुबह 10 बजे से परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा केंद्रों में प्रतिनियुक्त पर्यवेक्षकों को भी राज्य शिक्षा परियोजना द्वारा आवश्यक दिशा-निर्देश उपलब्ध करवाए गए हैं।

परीक्षा में शामिल हो रहे सभी परीक्षार्थियों को राज्य शिक्षा परियोजना निदेशक आदित्य रंजन, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के प्रभारी सचिव उमाशंकर सिंह ने शुभकामनाएं दी हैं।

परीक्षार्थियों के लिए आवश्यक निर्देश

राज्य शिक्षा परियोजना द्वारा जारी एडमिट कार्ड में परीक्षार्थियों के लिए सभी निर्देश साफ शब्दों में अंकित हैं। परीक्षार्थियों को अपने Admit Card में लेटेस्ट पासपोर्ट साइज फोटो लगाना होगा। परीक्षा केंद्र में वाइटनर, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, इलेक्ट्रिक घड़ी, पेजर इत्यादी ले जाना वर्जित होगा।

परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी अपने साथ केवल प्रवेश पत्र, काला/नीला पिन पॉइंट पेन और कार्डबोर्ड के अतिरिक्त कुछ नहीं ले जा सकेंगे। सत्यापन के लिए परीक्षार्थियों को अपने साथ आधार कार्ड या कोई अन्य फोटो पहचान पत्र साथ ले जाना अनिवार्य है।

30 मार्च को होगा मेधा सूची का प्रकाशन

30 मार्च को प्रवेश से संबंधित पहली मेधा सूची का प्रकाशन किया जाएगा। एक अप्रैल से सात अप्रैल तक विद्यार्थियों का नामांकन लिया जायेगा। 8 अप्रैल से उत्कृष्ट विद्यालयों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो जायेगी।

बालवाटिका और कक्षा 1 में नामांकन के लिए नहीं ली जाएगी प्रवेश परीक्षा

मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों की बालवाटिका और कक्षा एक में नामांकन के लिए किसी तरह की कोई प्रवेश परीक्षा नहीं ली जाएगी। बालवाटिका और कक्षा एक में 40-40 बच्चों का नामांकन होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker