जॉब्सझारखंड

Air Force अग्निवीर भर्ती की आवेदन प्रक्रिया की तारीखों की हुई घोषणा, इस तिथि तक कर दें आवेदन

रांची: युवाओं के लिए खुशखबरी है। जो युवा एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती (Yuva Airforce Agniveer Recruitment) में शामिल होना चाहते हैं, उनके लिए वायुसेना ने आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है और इसके लिए आवेदन करने की तिथियों की भी घोषणा कर दी गई है।

बिहटा वायुसेना के अनुसार नई भर्ती के लिए पहले युवाओं को रजिस्ट्रेशन (Registration) करना होगा और इसके लिए सात से 23 नवंबर तक की तिथि निर्धारित की गई है। वहीं परीक्षा साल 2023 की जनवरी में होने की संभावना है।

भर्ती से संबंधित अधिसूचना भारतीय वायुसेना की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जारी कर दी गई है। यह अधिसूचना बहाली 2023 के लिए जारी की गई है।

महिला-पुरुष दोनों के लिए है बेहतर अवसर

एयरफोर्स अग्निवीर भर्ती परीक्षा (Airforce Agniveer Recruitment Exam) के लिए पुरुष और महिला दोनों उम्मीदवार रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। बता दें कि एयरफोर्स में अग्निवीरवायु की वर्ष 2022 की भर्ती प्रक्रिया हो चुकी है।

अब वर्ष 2023 के लिए यह यह भर्ती शुरू होनी है। अग्निपथ योजना के तहत इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिकों की 4 साल के लिए भर्ती की जा रही है। वायुसेना के अग्निवीरों को अग्निवीरवायु का नाम दिया गया है।

चार साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जायेगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा।

निर्धारित की गई है ये आयुसीमा

आवेदक की न्यूनतम उम्र 17.5 साल और अधिकतम 21 साल (जन्म 17 जून 2022 और 17 दिसंबर 2005 के बीच) होनी चाहिए।

अभ्यर्थियों का चयन ऑनलाइन टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, शारीरिक परीक्षण के आधार पर किया जायेगा। इन सभी तरह के परीक्षणों में पास होने वालों को अग्निवीर बनने का शानदार अवसर प्राप्त होगा।

बता दें कि इसी साल सरकार ने अब अग्निवीर (Agniveer) के तहत भर्तियां करने का निर्णय लिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker