एप्पल ने 2020 की चौथी तिमाही में वैश्विक टीडब्ल्यूएस हीरेबल्स मार्केट का नेतृत्व किया

नई दिल्ली: वैश्विक टीडब्ल्यूएस हीरेबल्स (श्रवणीय) बाजार वर्ष 2020 की चौथी तिमाही में सामान्य रहा, जो कि लॉकडाउन के बाद मजबूत बिक्री की दो तिमाहियों के बाद खरीदारी के मामले में थोड़ा ठंडा पड़ता हुआ दिखाई दिया है।

एक नई रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के नवीनतम ग्लोबल हीरेबल्स (टीडब्ल्यूएस) मार्केट रिपोर्ट के अनुसार, चौथी तिमाही में टीडब्ल्यूएस की बिक्री 13 प्रतिशत (तिमाही के आधार पर) और 43 प्रतिशत (प्रतिवर्ष के आधार पर) बढ़ी है।

वैश्विक बाजार हिस्सेदारी (ग्लोबल मार्केट शेयर) लीडर के लिहाज से इसमें कोई बड़ा उलटफेर देखने को नहीं मिला है और बाजार पर अभी भी एप्पल का दबदबा कायम है।

वरिष्ठ विश्लेषक लिज ली ने कहा, हालांकि, साल के दौरान इसकी हिस्सेदारी में लगातार गिरावट आई है।

ली ने सैमसंग को विशेष रूप से दूसरी छमाही के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाला बताया है।

उन्होंने एक बयान में कहा, यूरोप जैसे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और परिपक्व बाजारों में, सैमसंग की पिछली तिमाही के दौरान यूनिट की बिक्री उल्लेखनीय रही है और तिमाही के आधार पर इसके दो प्रतिशत बढ़ोतरी के साथ महत्वपूर्ण हिस्सेदारी हासिल की है। इसके गैलेक्सी बड्स लाइव ने विशेष रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है।

100 डॉलर से ऊपर मेजर ब्रांड्स के संदर्भ में, जो पिछले साल के मध्य तक वृद्धि का एक बड़ा चालक रहा है, इसने पिछली दो तिमाहियों के दौरान लगभग 55 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है।

प्रमुख ब्रांड अब उन्नत सुविधाओं के साथ नए उत्पादों को जारी करने की योजना बना रहे हैं और वह उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प दे रहे हैं। वह विशेष रूप से 100 डॉलर से अधिक वाले सेगमेंट में जोर दे रहे हैं।

ली ने कहा, बहुप्रतीक्षित एप्पल की एक नई रिलीज – दो साल में पहली रिलीज – जिसे हम 2021 के लिए टीडब्ल्यूएस बाजार के विकास के सबसे बड़े ड्राइवरों में से एक मान रहे हैं।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button