खेल

Asia cup 2023 : भारत और पाकिस्तान का सामना 2 सितंबर को कैंडी में होगा

नई दिल्ली: Asia Cup 2023 में भारत और पाकिस्तान का सामना 2 सितंबर को Candy में होगा। एशिया कप 30 (Asia Cup 30) अगस्त को शुरू हो रहा है।

ईएसपीएनक्रिकइंफो (Espncricinfo) के अनुसार, टूर्नामेंट का पहला मैच मुल्तान में खेला जाएगा और मेजबान पाकिस्तान का मुकाबला नेपाल से होगा। फाइनल 17 सितंबर को कोलंबो में होगा।

ये कार्यक्रम ड्राफ्ट शेड्यूल के नवीनतम संस्करण में शामिल हैं, जिसमें एशियाई क्रिकेट परिषद (ACC) द्वारा अंतिम संस्करण की घोषणा से पहले और बदलाव किया जा सकता है। PCB(मेजबान बोर्ड) द्वारा तैयार किए गए मूल ड्राफ्ट शेड्यूल में पहले ही कई पुनरावृत्तियां हो चुकी हैं।

टूर्नामेंट में कुल 13 मैच खेले जाएंगे, जो सभी पाकिस्तान मानक समय दोपहर 1 बजे (श्रीलंका मानक समय और भारतीय मानक समय दोपहर 1.30 बजे) शुरू होने वाले हैं। पाकिस्तान को ग्रुप ए में भारत और नेपाल के साथ रखा गया है जबकि श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान ग्रुप बी में हैं।

लाहौर में तीन मैच और एक सुपर फोर मैच आयोजित किया जाएगा

प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर फोर चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी और इस चरण में शीर्ष दो टीमें फाइनल में पहुंचेंगी। एशिया कप, जो इस बार 50 ओवर के प्रारूप में खेला जाएगा, अनिवार्य रूप से भारत में 5 अक्टूबर से शुरू होने वाले एकदिवसीय विश्व कप (One Day World Cup) के लिए नेपाल को छोड़कर छह टीमों में से पांच की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण है।

मूल मॉडल के अनुसार, जो पीसीबी द्वारा तैयार किया गया था, पाकिस्तान को सिर्फ एक शहर में चार मैचों की मेजबानी करनी थी। हालाँकि, इस महीने नए अध्यक्ष जका अशरफ के नेतृत्व में नए PCB प्रशासन के कार्यभार संभालने के बाद मुल्तान को दूसरे आयोजन स्थल के रूप में जोड़ा गया था।

ड्राफ्ट शेड्यूल (Draft schedule) में, मुल्तान को केवल शुरुआती मैच की मेजबानी करनी है, जबकि लाहौर में तीन मैच और एक सुपर फोर मैच आयोजित किया जाएगा।

बांग्लादेश को 3 सितंबर को लाहौर में अफगानिस्तान से खेलना है और उसके बाद 5 सितंबर को गद्दाफी स्टेडियम में श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला जाएगा।

सुपर फ़ोर्स मैच पाकिस्तान में 6 सितंबर को A1 और B2 के बीच खेला जाएगा

Draft Schedule में यह भी बताया गया है कि चाहे वे पहले दौर में कहीं भी समाप्त हों, पाकिस्तान A1 और भारत A2 रहेगा। श्रीलंका बी1 और बांग्लादेश बी2 होगा।

यदि नेपाल और अफगानिस्तान सुपर फोर चरण के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, तो वे बाहर होने वाली टीम का स्थान ले लेंगे (Group A में पाकिस्तान या भारत और Group B में श्रीलंका और बांग्लादेश)।

ड्राफ्ट शेड्यूल (Draft Schedule) में सूचीबद्ध एकमात्र सुपर फ़ोर्स मैच पाकिस्तान में 6 सितंबर को A1 और B2 के बीच खेला जाएगा। यदि पाकिस्तान और भारत दोनों सुपर फोर चरण में आगे बढ़ते हैं, तो वे 10 सितंबर को कैंडी में फिर से खेलेंगे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker