झारखंड

शिबू सोरेन से मिलीं दिवंगत जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी, मंत्री बनाए जाने की…

ऐसा कहां जा रहा है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बहुत जल्द जगरनाथ महतो के निधन के बाद खाली सीट पर नए मंत्री के नाम की घोषणा करने वाले हैं

रांची: झारखंड के सियासी गलियारे में यह चर्चा उभर कर सामने आ रही है कि दिवंगत शिक्षा मंत्री (Late Education Minister) जगरनाथ महतो (Jagarnath Mahato) की पत्नी बेबी देवी (Baby Devi) को मंत्री बनाया जा सकता है।

सोमवार को उन्होंने अपने बेटे अखिलेश के साथ JMM सुप्रीमो शिबू सोरेन (Shibu Soren) और उनकी पत्नी रूपी सोरेन से उनके मोरहाबादी स्थित आवास में जाकर भेंट की।

हालांकि आधिकारिक बयान में इसे एक शिष्टाचार मुलाकात बताया जा रहा है, पर राजनीतिक मायने अलग से निकाले जा रहे हैं।

CM जल्द कर सकते हैं मंत्री की घोषणा

ऐसा कहां जा रहा है कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन बहुत जल्द जगरनाथ महतो के निधन के बाद खाली सीट पर नए मंत्री के नाम की घोषणा करने वाले हैं।

मंत्री के लिए संभावित नामों में स्वर्गीय जगरनाथ महतो की पत्नी बेबी देवी और उनके बेटे अखिलेश महतो उर्फ राजू दोनों को शामिल किया जा रहा है।

जो हो इन्हीं दोनों में से किसी एक को मंत्री बनाया जा सकता है। JMM की सोच है कि किसी महत्व को ही जगन्नाथ महतो की जगह मंत्री बनाया जाए।

डुमरी उपचुनाव से पहले ही हो सकती है मंत्री की घोषणा

कहा जा रहा है कि डुमरी में विधानसभा उपचुनाव से पहले ही मंत्री की घोषणा हो सकती है।

संवैधानिक प्रावधानों के मुताबिक 6 महीने के भीतर वहां उपचुनाव होना है। संभावना है कि सितंबर में डुमरी में उपचुनाव हो।

ऐसे में उपचुनाव से पहले बेबी देवी या अखिलेश महतो में से किसी को मंत्री बनाकर मुख्यमंत्री बड़ा दांव खेलना चाहेंगे।

चर्चा है कि जनता की सहानुभूति के नजरिए से बेबी देवी को ही मंत्री पद दिया जा सकता है। याद कीजिए, इससे पहले मधुपुर उपचुनाव में भी ऐसा हो चुका है।

प्रदेश के तात्कालीन अल्पसंख्यक, युवा, खेल, संस्कृति और पर्यटन विभाग के मंत्री हाजी हुसैन अंसारी के निधन के बाद उनके बेटे हफीजुल हसन अंसारी को चुनाव पूर्व मंत्री बनाया गया इसके बाद उन्होंने उपचुनाव में सम्मानजनक विजय हासिल की।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker