जॉब्स

IDBI में जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के 500 पदों पर होगी बहाली, इस तारीख तक…

IDBI Bank Recruitment 2024: घर बैठे लोगों के खुशखबरी है। IDBI बैंक यानी इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (Industrial Development Bank of India) ने जूनियर असिस्टेंट मैनेजर (Junior Assistant Manager) ग्रेड O के 500 रिक्त पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है।

इस भर्ती के लिए आवेदन IDBI बैंक की वेबसाइट https://www.idbibank.in/https://www.idbibank.in पर जाकर करना है।

इसके लिए Online आवेदन 12 फरवरी को शुरू होगा। आवेदन की अंतिम तिथि 26 फरवरी 2024 है। असिस्टेंट मैनेजर भर्ती परीक्षा (Assistant Manager Recruitment Exam) की टेंटेटिव डेट 17 मार्च है।

आयु सीमा

Junior Assistant Manager पद के लिए आवेदन करने वालों की उम्र 20 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों का जन्म 31 जनवरी 1999 से पहले और 31 जनवरी 2004 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। SC/ST कैटेगरी के उम्मीदवारों को 5 साल, OBC को 3 साल और दिव्यांग (Handicapped) उम्मीदवारों को 10 साल की छूट मिलेगी। साल 1984 में हुए दंगों के प्रभावितों को अधिकतम उम्र सीमा में पांच साल की छूट मिलेगी।

आवेदक की शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से Graduate होना चाहिए। सिर्फ डिप्लोमा कोर्स करने वाले आवेदन के लिए अर्ह नहीं है। कैंडिडेट्स से उम्मीद की जाती है कि उन्हें Computer की ठीक ठाक बेसिक नॉलेज हो। साथ में रीजनल लैंग्वेज में भी अच्छी पकड़ हो।

कैसे होगा चयन

असिस्टेंट मैनेजर पद पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का सेलेक्शन ऑनलाइन टेस्ट के माध्यम से होगा। यह परीक्षा दो घंटे की होगी। जिसमें 200 नंबर के 200 प्रश्न पूछे जाएंगे। पेपर में कुल चार सेक्शन होंगे-

Logical Reasoning, Data Analysis and Interpretation
English Language
Quantitative Aptitude
General/Economy/Banking Awareness

इसमें पहला लॉजिकल रीजनिंग, डेटा एनालिसिस एवं इंटरप्रेटेशन और चौथा General/Economy/Banking Awareness Section 60 नंबर का होगा। जबकि शेष 40 नंबर के होंगे। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी। गलत जवाब देने पर 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग भी होगी।

इतना है आवेदन शुल्क

-SC/ST और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है।
-अन्य उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये है।

कितनी मिलेगी सैलरी

ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड- 5,000 रुपये
इंटर्नशिप के दौरान स्टाइपेंड-15,000 रुपये
फुल टाइम सैलरी- । 6,14,000- 6,50,000 रुपये

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker