बिहार के इन स्वास्थ्य केंद्रों में सुबह 4 बजे से शाम 6 बजे तक होगी ड्यूटी, क्योंकि…

News Aroma Desk

Bihar Health Department: बिहार में स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि AES (Acute Encephalitis Syndrome) और JES (Japanese Encephalitis) प्रभावित जिलों के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों (Primary Health Centers) से लेकर जिला अस्पतालों में चिकित्सकों, नर्सों और चिकित्साकर्मियों की उपस्थिति सुबह चार बजे से छह बजे तक उपस्थिति अनिवार्य होगी।

स्वास्थ्य सचिव संजय कुमार सिंह ने सिविल सर्जनों को दिये निर्देश में कहा है कि बीमार बच्चे इस समय अस्पतालों में पहुंचते हैं। ऐसे में उनका अस्पताल पहुंचने के बाद तत्काल इलाज आरंभ हो जाना चाहिए।

ये जिले रहते हैं अधिक प्रभावित

उन्होंने बताया कि AES और JE से निबटने की तैयारी में पिछले दिन समीक्षा में पश्चिम चंपारण और सारण जिले पिछड़े हैं. दोनों जिलों के सिविल सर्जन से तुरंत तैयारी पूरी करने का निर्देश दिया गया है। सर्वाधिक प्रभावित मुजफ्फरपुर जिले की तैयारी बेहतर है।

राज्य के मुजफ्फरपुर, सीमातढ़ी, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, वैशाली, सारण, सीवान, गोपालगंज, समस्तीपुर, दरभंगा, पटना जिले इस बीमारी से प्रभावित होते रहे हैं। अप्रैल से जुलाई तक बच्चों में इसका खतरा बना रहता है।

x