बिहार

भीषण गर्मी के कारण 107 डिग्री से ऊपर चला गया शख्स का टेंपरेचर, हीट स्ट्रोक से मौत

वैसे तो लगभग पूरे देश में गर्मी का कहर जारी है, लेकिन दिल्ली में भीषण गर्मी (Extreme Heat) और लू मैं तबाही मचा दी है।

Death Due to Heat Stroke : वैसे तो लगभग पूरे देश में गर्मी का कहर जारी है, लेकिन दिल्ली में भीषण गर्मी (Extreme Heat) और लू मैं तबाही मचा दी है।

तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। इस बीच यह खबर आई है कि बिहार के दरभंगा में रहने वाले 40 साल के व्यक्ति की राम मनोहर लोहिया (RML) अस्पताल में Heat Stroke से मौत हो गई।

मृतक Plumbing Fittings बनाने वाली एक फैक्ट्री में काम करता था। डॉक्टरों ने बताया कि उसे उसके रूममेट और फैक्ट्री के दूसरे कर्मचारी सोमवार को आधी रात के एक घंटे बाद लेकर आए थे।

उसका इलाज कर रहे डॉक्टर ने बताया, ‘वह बिना कूलर या पंखे वाले कमरे में रह रहा था और उसे बहुत तेज बुखार हो गया था। उसके शरीर का तापमान 107 डिग्री फारेनहाइट से ऊपर चला गया था।’

RML अस्पताल में इंटरनल मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ. अजय चौहान ने बताया कि पिछले हफ्ते हीट स्ट्रोक यूनिट में 6-7 मरीज भर्ती हुए थे। चौहान इस यूनिट के प्रमुख भी हैं।

उन्होंने बताया, ‘उनमें से दो (मरीज) अभी भी भर्ती हैं। उनमें से एक Heat Exhaustion का केस था।’

चौहान ने बताया कि ये मरीज मुख्य रूप से निम्न आय वर्ग के हैं। उनमें से एक प्लास्टिक पैलेट बनाने वाली कंपनी में काम करता है और दूसरा बिना एसी या कूलर वाले घर में सबसे ऊपरी मंजिल पर रहता है।

x