विदेश

हिंदू समुदाय के साथ मिलकर आवास पर ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने मनाई दिवाली

लंदन: दिवाली से पहले, ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और पत्नी अक्षता मूर्ति (Rishi Sunak and wife Akshata Murthy) ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने आधिकारिक आवास पर हिंदू समुदाय के सदस्यों (Hindu Community Members) के साथ मिलकर प्रकाश पर्व मनाया।

सुनक के कार्यालय ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, “आज रात प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अंधकार पर प्रकाश की विजय के उत्‍सव दिवाली से पहले डाउनिंग स्ट्रीट में हिंदू समुदाय के मेहमानों का स्वागत किया। इस सप्ताह के अंत में पूरे ब्रिटेन और दुनिया भर में मना रहे सभी लोगों के लिए शुभ दिवाली!”

प्रधानमंत्री कार्यालय ने कार्यक्रम की तस्वीरें भी साझा कीं, जिसमें सुनक को अपनी पत्नी के साथ पारंपरिक दीपक जलाते और बाद में मेहमानों का स्वागत करते और शुभकामनाएं देते दिखाया गया।

हिंदू समुदाय के साथ मिलकर आवास पर ब्रिटिश PM ऋषि सुनक ने मनाई दिवाली - British PM Rishi Sunak celebrated Diwali at his residence with the Hindu community.

सुनक ने डाउनिंग स्ट्रीट को दीयों से रोशन किया

पिछले साल सुनक भारतीय मूल और हिंदू समुदाय के ब्रिटेन के पहले प्रधानमंत्री बने थे। उन्‍होंने “एक ऐसा ब्रिटेन बनाने, जहां हमारे बच्चे और हमारे पोते-पोतियां अपने दीये जला सकें, इस काम में मैं जो कुछ भी कर सकता हूं” करने का संकल्प लिया।

मूल रूप से पंजाब से संबंध रखने वाले सुनक ने कहा है कि उनकी हिंदू आस्था बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तनाव के दौरान ताकत और लचीलापन देती है।

 

इस साल सितंबर में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मैं एक गौरवान्वित हिंदू हूं। इसी तरह मेरा पालन-पोषण हुआ, मैं ऐसा ही हूं।”

महामारी के दौरान 2020 में ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री के रूप में सुनक ने डाउनिंग स्ट्रीट (Downing Street) को दीयों से रोशन किया था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker