बिजनेस

HDFC बैंक ने UPI ट्रांजैक्शन पर लिया फैसला, SMS अलर्ट बंद

दिग्गज निजी बैंक HDFC बैंक ने अपने Unified Payment Interface यानी UPI ट्रांजैक्शन नियमों को अपडेट किया है। बैंक ने इस बारे में अपने ग्राहकों को ईमेल और SMS के जरिए जानकारी दी है।

HDFC Bank: दिग्गज निजी बैंक HDFC बैंक ने अपने Unified Payment Interface यानी UPI ट्रांजैक्शन नियमों को अपडेट किया है। बैंक ने इस बारे में अपने ग्राहकों को ईमेल और SMS के जरिए जानकारी दी है।

बैंक ने कहा कि उसने UPI डेबिट और क्रेडिट ट्रांजैक्शन पर SMS अलर्ट की लिमिट निर्धारित कर दी है। हालांकि ग्राहकों को UPI ट्रांजैक्शन के लिए ईमेल अलर्ट मिलते रहेंगे।

क्या है HDFC बैंक का फैसला

HDFC बैंक की तरफ से ग्राहकों को भेजी गई जानकारी में बताया गया है कि 25 जून 2024 से आपके SMS अलर्ट सेवा में कुछ बदलाव किया जा रहा है।

अब यदि आप किसी को UPI के जरिये 100 रुपये से ज्यादा रकम भेजते हैं, तभी SMS अलर्ट भेजा जाएगा। इसी तरह यदि आप 500 रुपये से ज्यादा रकम प्राप्त करते हैं, तभी SMS अलर्ट भेजा जाएगा।

ईमेल अलर्ट में क्या

बैंक ने स्पष्ट किया है कि Email Alerts पर कोई बदलाव नहीं हुआ है। ग्राहकों सभी ट्रांजेक्शन पर पहले की तरह ईमेल अलर्ट मिलता रहेगा।

बैंक ने सभी ग्राहकों को कहा है कि वे अपना इमेल अपडेट कर लें। ईमेल अपडेट करने के लिए बैंक ने सभी ग्राहकों को एक लिंक भी भेजा है।

UPI में एवरेज ट्रांजेक्शन वैल्यू कम हो रहा है

UPI ट्रांजेक्शन का पिछले कुछ साल का एवरेज देखें तो इसमें कमी हो रही है। साल 2022 की दूसरी छमाही में यह 1648 रुपये था जो कि साल 2023 की दूसरी छमाही में कम हो कर 1515 रुपये हो गई।

मतलब कि करीब आठ फीसदी की कमी। लेकिन यह भी उल्लेखनीय है कि छोटी रकम के लिए UPI का इस्तेमाल बढ़ा है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के आंकड़ों के अनुसार साल 2023 में UPI के जरिए लेनदेन का आंकड़ा 11। 8 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker