बिजनेस

मई की पहली तारीख से होंगे कई बड़े बदलाव, आम आदमी के जेब पर पड़ेगा सीधा असर

न्यू फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत यानी 1 अप्रैल को भी कई महत्वपूर्ण बदलाव आए थे जिसका असर आम जनता पर काफी अधिक पड़ा था।

New Financial Year : अप्रैल का यह महीना अब बस कुछ ही दिनों में खत्म होने वाला है। New Financial Year की शुरुआत यानी 1 अप्रैल को भी कई महत्वपूर्ण बदलाव आए थे जिसका असर आम जनता पर काफी अधिक पड़ा था।

वहीं अब आगामी मई महीने की पहली तारीख को कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इन सभी बदलाव का सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। इन बदलावों में LG घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों से लेकर बैंकों के सेविंग खाते से जुड़े चार्ज तक कई अहम बदलाव शामिल हैं।

इन बैंकों के बढ़ेंगे सर्विस चार्ज

यस बैंक और ICICI Bank के सेविंग अकाउंट में ग्राहकों को सर्विस के लिए 1 मई से ज्यादा पैसा चुकाना होगा। इन बैंकों ने अपने Savings Account में कई चार्जेस को बढ़ा दिया है।

वहीं HDFC की ओर से सीनियर सिटीजन के लिए चलाई जा रही स्कीम की डेडलाइन 10 मई 2024 को खत्म हो रही है। इसमें भी निवेश के लिए थोड़ा ही समय बचा है।

LPG सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

देश में हर महीने की पहली तारीख को LPG Cylinder की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां रसोई गैस के सिलेंडर की कीमत तय करती हैं। कंपनियां 14 किलो वाले घरेलू और 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम तय करती हैं।

इसी के साथ ही CNG और PNG की कीमतें भी तय होती हैं। ऐसे में मई की पहली तारीख में गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव

जानकारी के मुताबिक, सेविंग्स अकाउंट्स के अलग-अलग वैरिएंट्स के मिनिमम एवरेज बैलेंस में बदलाव किया गया है। अकाउंट प्रो मैक्स में मिनिमम एवरेज बैलेंस 50 हजार रुपये होगा। वहीं मैक्सिमम चार्ज के लिए एक हजार रुपये की सीमा तय की गई है।

सेविंग अकाउंट प्रो प्लस, येस येसेंस SA, येस रिपोर्ट SA में अब मिनिमम बैलेंस 25 हजार रुपये होगा। इस अकाउंट के लिए चार्जेस की अधिकतम सीमा 750 रुपये तय कर दी गई है। इसी के साथ सेविंग अकाउंट प्रो में अब मिनिमम बैलेंस 10 हजार रुपये रखना होगा।

चार्जेस के लिए मैक्सिमम सीमा 750 रुपये तय की गई है। ये बदलाव 1 मई से लागू हेा जाएंगे। ICICI Bank ने भी अपने सेविंग खाते से जुड़े सर्विस चार्ज के नियम बदल दिए हैं।

Debit Card के लिए बढ़ी सालाना फीस

अब Debit Card के लिए शहरी क्षेत्र में ग्राहकों को 200 रुपये की और ग्रामीण क्षेत्र में 99 रुपये की सालाना फीस देनी होगी। इसी के साथ अब बैंक के 25 पन्नों के चेक बुक के लिए आपको किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा।

वहीं ग्राहकों को प्रति पेज 4 रुपये का शुल्क देना पड़ेगा। अब IMPS के ट्रांजैक्शन अमाउंट 2.50 रुपये से लेकर 15 रुपये प्रति ट्रांजैक्शन के बीच तय कर दिया गया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker