बिहार

… और लापरवाही की वजह से 6 महीने में इतने शिक्षकों पर हो गई कार्रवाई…

अब तक के अपडेट आंकड़ों के अनुसार, बीते छह महीने में दो हजार से अधिक शिक्षकों के खिलाफ शिक्षा विभाग ने एक्शन लिया है।

Action on Government Teachers : बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) जिले में लापरवाही के कारण सरकारी स्कूलों (Government School) में शिक्षा विभाग (Education Department) की लगातार कार्रवाई जारी है।

अब तक के अपडेट आंकड़ों के अनुसार, बीते छह महीने में दो हजार से अधिक शिक्षकों के खिलाफ शिक्षा विभाग ने एक्शन लिया है।

इसमें बिना सूचना के गायब रहने वाले शिक्षक, स्कूल आने के बाद हाजिरी (Attendance) बनाकर चले जाने वाले से लेकर अन्य स्तर पर लापरवाही के मामले हैं।

 विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ी

अप्रैल में जिले के विभिन्न प्रखंडों में 346 शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए।

विभाग के आदेश पर अनुपस्थिति की तिथि का वेतन काटा गया है। साथ ही संबंधित शिक्षकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। बता दें कि शिक्षा विभाग की ओर से बरती जा रही सख्ती का असर स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति पर दिखने लगी है।

जहां कक्षाओं में बच्चाें की उपस्थिति 25 से 30 प्रतिशत थी उन स्कूलों में अब 50 से 60 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति होने लगी है।

इस शिक्षक पर FIR दर्ज

बताया जाता है कि पारू प्रखंड के राजकीय मध्य विद्यालय पारू कन्या के शिक्षक सज्जाद आलम पर ग्रीष्मावकाश के दौरान स्कूल में छुट्टी की जगह कक्षाओं के संचालन को लेकर शिक्षा विभाग के आदेश के विरोध में अमर्यादित टिप्पणी की गई थी।

इसके विरुद्ध शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने अमर्यादित टिप्पणी करने और आमरण अनशन की धमकी देने के मामले में प्राथमिकी दर्ज कराने का आदेश दिया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker