टेक्नोलॉजी

15 अप्रैल से बंद हो जाएगी कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस, जानिए सरकार ने क्यों उठाया इतना बड़ा कदम

बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ ही देश में ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन अब सरकार ने तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड से निपटने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।

Online Fraud : बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ ही देश में ऑनलाइन फ्रॉड (Online Fraud) भी काफी तेजी से बढ़ रहे हैं। लेकिन अब सरकार ने तेजी से बढ़ रहे ऑनलाइन फ्रॉड से निपटने के लिए एक बड़ा फैसला लिया है।

दरअसल Telecom Department ने एयरटेल (Airtel) और जियो (Jio) सहित सभी टेलीकॉम कंपनियों को USSD कोड्स का इस्तेमाल कर कॉल फॉरवर्डिंग (Call Forwarding) को बंद करने का आदेश दिया है।

इस आदेश के तहत 15 अप्रैल 2024 के बाद आपके स्मार्टफोन में कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस (Call Forwarding Services) बंद हो जाएगी।

तो लिए आज हम आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि USSD कोड और कॉल Forwarding Service क्या है? (What Is Call Forwarding?) कैसे इसके जरिये आप स्कैमर्स आपको अपना निशाना (Phishing Scams) बनाते हैं और इन स्कैमर्स (Scammers) पर शिकंजा कसने के लिए सरकार की क्या तैयारी है?

USSD कोड क्या है?

सबसे पहले ये जान लेते हैं कि USSD कोड क्या है (what is a USSD Code) ?।।।। यह एक शॉर्ट कोड होता है जिसे Mobile Users Balance या फोन का IMEI नंबर जानने के लिए डायल करते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो USSD एक ऐसा फीचर है जिसकी मदद से एक कोड डायल करके कई सर्विसेज को किसी नंबर पर एक्टिव और Inactive किया जा सकता है। IMEI नंबर भी USSD कोड से ही पता लगाया जाता है।

कॉल फॉरवर्डिंग सर्विस कैसी करती है काम?

अब ये जान लेते हैं कि Call Forwarding Service क्या होती है? और इसके नुकसान क्या क्या हैं? Call Forwarding Service के जरिए आपके मोबाइल नंबर पर आने वाले कॉल या मैसेज को किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड किया जा सकता है।

यदि कोई यूजर *401# डायल करने के बाद अगर किसी अननॉन नंबर पर कॉल करता है तो इससे यूजर के मोबाइल पर जो भी फोन आएंगे, वह कॉल करने वाले स्कैंर के फोन पर ‘फॉरवार्ड’ हो जाता है।

यानी आपके कॉल-मैसेज का एक्सेस दूसरे को हाथों में चला जाता है। यही वो तरीका का जिसका इस्तेमाल Scammers आजकल खूब कर रहे हैं। ये हम नहीं कर रहे बल्कि खुद Telecom Department ने इसको लेकर लोगों को आगाह किया है। जिसमें बताया गया कि स्कैमर्स USSD कोड *401# के जरिये ऑनलाइन धोखाधड़ी कर रहे हैं।

स्कैमर्स इस तरह लोगों को बनते हैं शिकार

इसमें स्कैमर्स आपने नंबर पर कॉल करके आपसे कहता है कि हम आपके टेलीकॉम प्रोवाडर कंपनी से बात कर रहे हैं और हमने ये नोटिस किया है कि आपके नंबर पर नेटवर्क की समस्या आ रही है। फिर में आपको जाल में फंसाने के लिए कहते हैं कि नेटवर्क की समस्या को दूर करने के लिए आपको *401# नंबर डायल करना होगा।

अब जैसे ही आप इस नंबर को डायल करेंगे,आपको वह किसी अनजान नंबर पर कॉल करने के लिए कहेगा। जिसके बाद आपके फोन पर आनेवाले सभी मैसेज और कॉल स्कैमर के फोन पर फॉरवर्ड हो जाएंगे।

कॉल फॉरवर्डिंग के कई नुकसान

इसके साथ ही आपके बैंक अकाउंट, सोशल मीडिया, Online Transaction सहित आपके नंबर पर आने वाला सभी तरह का ओटोपी उसके पास चला जाएगा।

जिसका इस्तामाल करके वह न सिर्फ आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकता है बल्कि Social Media Account का भी एक्सेस अपने हाथ में ले सकते हैं। इतना ही नहीं Call Forwarding के जरिये आपके नाम और नंबर पर दूसरी सिम कार्ड भी इश्यू करा सकता है।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker