अजब गज़ब

गजब हो गया, बिना ड्राइवर के 84 KM दौड़ गई यह मालगाड़ी, कड़ी मशक्कत के बाद…

वाकई यह तो गजब हो गया। यह अचंभे में डालने वाली खबर मिल रही है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कठुआ रेलवे स्टेशन पर रुकी एक मालगाड़ी ‎बिना ड्राइवर के ही 84 ‎KM दौड़ गई।

Chandigarh Railway News: वाकई यह तो गजब हो गया। यह अचंभे में डालने वाली खबर मिल रही है कि जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के कठुआ रेलवे स्टेशन पर रुकी एक मालगाड़ी ‎बिना ड्राइवर के ही 84 ‎KM दौड़ गई। हालां‎कि बाद में कड़ी मशक्कत के बाद उसे रोका गया।

जानकारी के अनुसार यह ट्रेन अचानक पठानकोट की ओर चल पड़ी जो ‎कि ढलान के कारण बिना ड्राइवर के चलने लगी थी, जिसके बाद बिना ड्राइवर के ट्रेन करीब 84 किलोमीटर तक दौड़ती रही। इस घटना से रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया।

chandigarh-railway-was-amazing-this-goods-train-ran-84-km-without-a-driver-after-a-lot-of-hard-work

आनन-फानन में कड़ी मशक्कत के बाद ट्रेन को पंजाब के मुकेरियां में ऊंची बस्सी के पास रोका गया। इस मामले में जम्मू के Divisional Traffic Manager का कहना है कि इस पूरे मामले की जांच शुरू कर दी गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह घटना रविवार सुबह करीब 7:10 बजे की है। जम्मू के कठुआ में ड्राइवर ने मालगाड़ी संख्या 14806आर को रोका था। यहां ड्राइवर ट्रेन से उतरकर चाय पीने चला गया। इसी दौरान ट्रेन अचानक चल पड़ी और स्पीड पकड़कर दौड़ने लगी।

कठुवा रेलवे स्टेशन के सूत्रों का कहना है कि मालगाड़ी कंक्रीट लेकर जा रही थी। यह कंक्रीट कठुआ से लोड किया गया था। जब चालक और सह-चालक चाय के लिए रुके तो इंजन चालू था। उसी बीच सुबह 7:10 बजे ट्रेन अचानक चल पड़ी। सूत्रों का कहना है कि ट्रेन से उतरने से पहले ड्राइवर ने हैंडब्रेक नहीं खींचे थे।

इसके बाद जब ड्राइवर ने देखा कि ट्रेन चल पड़ी है तो उसके होश उड़ गए। मामले की जानकारी रेलवे के उच्चाधिकारियों को दी गई। इसके बाद ट्रेन को रोकने के प्रयास किए गए। कई प्रयास विफल रहे। इसके बाद यात्री ट्रेनों के ड्राइवरों और कर्मचारियों ने दसूहा के पास ऊंची बस्ती इलाके में ट्रेन को रोक लिया। उस समय तक ट्रेन 84 किलोमीटर तक चल चुकी थी।

‎बिना ड्रायवर के ट्रेल चलने से गनीमत रही कि कोई दुर्घटना नहीं हुई। इस दौरान ट्रैक पर सामने से कोई अन्य ट्रेन नहीं थी, अन्यथा बहुत बड़ा हादसा हो सकता था। इस घटना में किसी तहर जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है। रेलवे ने इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं और कारणों का पता लगाने के लिए एक टीम फिरोजपुर (Firozpur) रवाना कर दी गई है। अभी तक ऐसा होने के कारणों की प्रारंभिक जानकारी भी नहीं मिल सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker