भारत

नौसेना के पश्चिमी बेड़े में हुआ बदलाव, रियर Admiral विनीत मैक्कार्टी ने ‘स्वॉर्ड आर्म’ का कार्यभार संभाला

नई दिल्ली: Indian Navy (भारतीय नौसेना) के पश्चिमी बेड़े के ‘स्वॉर्ड आर्म’ (Sword Arm) में बदलाव किया गया है।

वेस्टर्न फ्लीट का बैटन फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग रियर एडमिरल समीर सक्सेना ने नए फ्लीट कमांडर रियर एडमिरल विनीत मैककार्टी (Vineet McCarty ) को सौंपा।

नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई में एक औपचारिक नौसेना परेड आयोजित की गई, जिसमें औपचारिक ढंग से उनका स्वागत किया गया।

नए फ्लीट कमांडर रियर एडमिरल विनीत मैककार्टी को 01 जुलाई, 1989 को भारतीय नौसेना में नियुक्त किया गया था। वह प्रतिष्ठित डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज (Defense Services Staff College) , वेलिंगटन और नेशनल डिफेंस कॉलेज (Wellington and National Defense College), नई दिल्ली (New Delhi) के पूर्व छात्र हैं।

वह तोपखाना विशेषज्ञ (Artillery Specialist) हैं और गाइडेड मिसाइल विध्वंसक आईएनएस दिल्ली के कमीशनिंग दल का हिस्सा रहे हैं।

उन्होंने एक समुद्री रक्षा गश्ती पोत, एक निर्देशित मिसाइल पोत और लैंडिंग प्लेटफॉर्म डॉक, आईएनएस जलाश्व के कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया है।

उनके कमांड कार्यकाल में एंटी-सबमरीन गश्ती पोत, आईएनएस अजय, गाइडेड मिसाइल कार्वेट, आईएनएस खंजर और गाइडेड मिसाइल फ्रिगेट, आईएनएस शिवालिक शामिल हैं।

विनीत मैक्कार्टी ने नौसेना मुख्यालय में सहायक नौसेनाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था

फ्लैग ऑफिसर (Flag Officer) ने भारतीय नौसेना अकादमी (Indian Navy Academy), गोवा (Goa) में प्रशिक्षण कमांडर के रूप में और नौसेना और समुद्री अकादमी, श्रीलंका (Srilanka) में निर्देशन स्टाफ को भी नियुक्त किया है।

उनकी नियुक्तियों में मुख्यालय पूर्वी नौसेना कमान में कमान योजना अधिकारी और नौसेना मुख्यालय में कमोडोर (नौसेना योजना) शामिल हैं।

उन्हें फिलीपींस (Philippines) के समवर्ती मान्यता के साथ सिंगापुर गणराज्य में भारत के रक्षा सलाहकार के रूप में भी नियुक्त किया गया था।

फ्लैग रैंक में पदोन्नति होने पर उन्होंने 10 फरवरी, 20 को नौसेना मुख्यालय में सहायक नौसेनाध्यक्ष (स्टाफ आवश्यकताएं) के रूप में कार्यभार संभाला था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker