झारखंड

चुनाव कार्य में नहीं होनी चाहिए किसी भी प्रकार की शिथिलता, CEO के. रवि कुमार ने …

लोकसभा चुनाव एवं गांडेय विधानसभा क्षेत्र (Gandeya Assembly Constituency) उपचुनाव की तैयारियों में किसी तरह की शिथिलता नहीं होनी चाहिए।

Chief Electoral Officer K. Ravi Kumar in Giridih: लोकसभा चुनाव एवं गांडेय विधानसभा क्षेत्र (Gandeya Assembly Constituency) उपचुनाव की तैयारियों में किसी तरह की शिथिलता नहीं होनी चाहिए।

चुनाव की अब तक की तैयारियों में जो भी कमी रही हो उन्हें शीघ्र दूर करना सुनिश्चित करें। शांतिपूर्ण, निष्पक्ष एवं भयमुक्त मतदान के लिए हरेक स्तर पर सभी की सजगता आवश्यक है।

यह बातें मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने कही। वे रविवार को गिरिडीह के समाहरणालय सभागार में Giridih लोकसभा क्षेत्र एवं गाण्डेय विधानसभा क्षेत्र उपचुनाव की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला प्रशासन एवं पुलिस के पदाधिकारियों को शांतिपूर्ण, स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त चुनाव संपन्न कराने के लिए अलर्ट रहते हुए समन्वय के साथ निर्वाचन की तैयारियों को समयबद्धता के साथ अंतिम रूप दिए जाने का निर्देश दिया।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने नकदी, अवैध शराब, नशीले पदार्थों, हथियार, विस्फोटक सहित अन्य प्रतिबंधित वस्तुओं की रोकथाम के लिए गठित सभी टीमों को पूरी संवेदनशीलता के साथ सक्रिय रहने का निर्देश दिया।

साथ ही विभिन्न कांडों में संलिप्त आरोपितों, वारंटियों को गिरफ्तार करने संबंधी कार्रवाइयों को सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया।

उन्होंने कहा कि चुनाव को लेकर उत्सव का माहौल बनायें। मतदाताओं को इसके लिए भी प्रेरित करें कि लोकतंत्र के इस त्योहार को उत्साह के माहौल में अपने परिवार के सदस्यों के साथ मतदान कर मनाएं।

रवि कुमार ने BLO को चुनाव आयोग से प्राप्त होने वाले वोटर इनफार्मेशन स्लिप को घर-घर जाकर वितरण करने का निर्देश दिया। उन्होंने आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर सख्त निगाह रखे जाने का भी निर्देश दिया।

उन्होंने ऐबसेंट, शिफ्टेड एवं मृत मतदाताओं के नाम की सूची के अद्यतन किए जाने के साथ-साथ शहरी क्षेत्र के मतदान केन्द्र जागरुकता समूहों को प्रशिक्षण देकर उनके उत्साहवर्धन को मतदाताओं की जागरुकता के लिए आवश्यक बताया।

रवि कुमार ने मतदान केन्द्रों पर स्वच्छ शौचालय एवं रनिंग वाटर की व्यवस्था सहित अन्य सुनिश्चित न्यूनतम सुविधाएं उपलब्ध रखे जाने का भी पदाधिकारियों को निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निदेशानुसार इस बार झारखंड के सभी मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक यानी दिनभर मतदान होना है। इस संबंध में सभी मतदाताओं के बीच जागरुकता फैलाना सुनिश्चित करें।

शहरी क्षेत्र के कम मतदान वाले मतदान केन्द्रों का किया निरीक्षण

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी K. Ravi Kumar ने गिरिडीह के वैसे शहरी मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया, जहां पिछले चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत अपेक्षाकृत कम रहा था।

उन्होंने HE High School Mainroad गिरिडीह के मतदान केन्द्र संख्या 27, आरके महिला कॉलेज के मतदान केन्द्र संख्या 37 एवं सामुदायिक भवन अरघा घाट रोड के मतदान केन्द्र संख्या 45 का निरीक्षण कर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने संबंधित पदाधिकारियों को मतदान केन्द्र की कमियों को शीघ्र दूर करने की कड़ी चेतावनी दी।

x