विदेश

Chris Hipkins होंगे न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री

वेलिंगटन: Chris Hipkins न्यूजीलैंड (New Zealand) के 41वें प्रधानमंत्री बनेंगे। इसकी पुष्टि रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस (Press Conference) में न्यूजीलैंड लेबर पार्टी ने की।

लेबर पार्टी कॉकस मीटिंग (Labor Party Caucus Meeting) ने कॉकस सदस्य, शिक्षा, पुलिस और लोक सेवा मंत्री और सदन के नेता क्रिस हिपकिंस को नए पार्टी नेता के रूप में वोट दिया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जैकिंडा अर्डर्न की जगह लेने के लिए Hipkins एकमात्र नामांकित व्यक्ति थे।

केलस्टन (Kelston) के लिए संसद सदस्य और कैबिनेट मंत्री कार्मेल सेपुलोनी को उप प्रधानमंत्री (Deputy Prime Minister) नियुक्त किया गया।

न्यूजीलैंड की राजनीतिक प्रणाली के अनुसार, संसद की बहुमत वाली पार्टी सरकार बनाती है और पार्टी नेता प्रधानमंत्री बन जाता है।

कॉकस बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में हिपकिंस ने कहा कि वह बुधवार को आधिकारिक तौर पर प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। आने वाले सप्ताह में मंत्रिमंडल में फेरबदल की भी व्यवस्था की जाएगी।

Chris Hipkins होंगे न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री

न्यूजीलैंड का 2023 का आम चुनाव 14 अक्टूबर को होगा

उन्होंने घरेलू मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने का संकल्प लिया।

उन्होंने कहा कि उच्च मुद्रास्फीति, उच्च आवास की कीमतें और कानून और व्यवस्था का मुद्दा उनकी सरकार का मुख्य फोकस होगा, जबकि चीन जाना प्राथमिकता सूची में उच्च होगा, लेकिन अभी तक किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्रा की योजना नहीं है।

अर्डर्न ने गुरुवार को घोषणा की कि वह फरवरी में प्रधानमंत्री और लेबर पार्टी के नेता के रूप में पद छोड़ देंगी और वह इस साल फिर से चुनाव नहीं लड़ेंगी।

अर्डर्न ने कहा, न्यूजीलैंड का 2023 का आम चुनाव 14 अक्टूबर को होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker