झारखंड

उच्च शिक्षा के लिए विद्यार्थियों को कम ब्याज पर मिलेगी आर्थिक मदद: हेमंत सोरेन

रामगढ़/रांची: Chief Minister Hemant Soren (मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन) ने कहा कि CM सारथी योजना का लाभ राज्य के छात्रों (Students Financial Help) को जल्द मिलेगा। इंजीनियरिंग, लॉ समेत अन्य विषयों में पढ़ाई करने के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड (Student Credit Card) की परिकल्पना सरकार ने की है, जिसके जरिए कम ब्याज पर सरकार उच्च शिक्षा के लिए आर्थिक सहयोग करेगी। मॉडल स्कूल को सरकार निजी स्कूल की तर्ज पर विकसित कर रही है।

मुख्यमंत्री शनिवार को रामगढ़ स्थित रजरप्पा में आयोजित “आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य गठन के बाद पहली बार उत्साह का माहौल है। उन्होंने कहा कि अबतक आपकी सरकार ने सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 31 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त कर 20 लाख से अधिक आवेदनों का निष्पादन कर दिया है। सरकार का प्रयास है कि अधिक से अधिक आवेदनों का निष्पादन सुनिश्चित किया जाए।

Hemant Soren

6,456 किशोरियां सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से आच्छादित हुईं

सोरेन ने कहा कि वर्ष 2021 में भी इस तरह के शिविर का आयोजन किया गया था। इस वर्ष फिर से इसका आयोजन हो रहा है।

एक माह के लिए यह विशेष आयोजन किया जा रहा है लेकिन एक माह के बाद भी लोगों को लाभान्वित करने की प्रक्रिया जारी रहेगी।

उन्हें योजनाओं का लाभ मिलता रहेगा। सरकार किसान, श्रमिक, महिलाओं, युवाओं एवं सभी जरूरतमंदों के साथ खड़ी है। सरकार की प्राथमिकता ग्रामीण अर्थव्यवस्था (Priority Rural Economy) को मजबूत करने की है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के जरूरतमंद लोगों को पेंशन देने के लिए केंद्र सरकार (Central government) से आग्रह किया लेकिन ना पेंशन को यूनिवर्सल किया गया और ना ही पेंशन की राशि में बढ़ोतरी हुई।

 

ऐसे में आपकी सरकार ने अपने बलबूते सभी जरूरतमंद को Pension देने का कार्य किया। भारत सरकार ने राज्य सरकार से आर्थिक मदद के लिए अनुरोध किया लेकिन राज्य को उसका अधिकार नहीं मिला जबकि केंद्र के पास राज्य की करोड़ों की राशि बकाया है।

मुख्यमंत्री ने कुल 4,616.26 लाख रुपये की 146 योजनाओं का शिलान्यास और कुल 25,598.47 लाख रुपये की 106 योजनाओं का उद्घाटन किया। 2,813,18 लाभुकों के बीच 11982.43 लाख की परिसंपतियों का वितरण किया।

6,456 किशोरियां सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना (Savitribai Phule Kishori Samridhi Yojana) से आच्छादित हुईं। 2,484,35 लाभुकों को सोना सोबरन धोती-साड़ी-लुंगी वितरण योजना का लाभ दिया गया।

Hemant Soren

बच्चियों का आग्रह स्वीकारा

कार्यक्रम स्थल से बाहर निकलते मुख्यमंत्री स्कूली बच्चियों के पास गए। उनसे उनका हाल जाना। स्कूली बच्चियों के साथ मुख्यमंत्री की तस्वीर ली गई। सभी बच्चियों ने मुख्यमंत्री को सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ देने के लिए आभार प्रकट किया।

इस मौके पर मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, रामगढ़ विधायक ममता देवी, बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद, सचिव विनय कुमार चौबे, सचिव के. श्रीनिवासन, उपायुक्त रामगढ़ माधवी मिश्रा, पुलिस अधीक्षक पीयूष पाण्डे, छात्र -छात्राएं, सखी मंडल की बहनें,किसान एवं लाभुक (Farmer And Beneficiary) उपस्थित थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker