हेल्थ

कोरोना के JN1 वैरिएंट को ले निगरानी व्यवस्था मजबूत बनाना जरूरी, WHO ने…

WHO COVID 19 Alert! : विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दक्षिण-पूर्व एशिया के देशों से COVID​​-19 और इसके नए उप-स्वरूप JN 1 तथा इन्फ्लूएंजा सहित श्वसन रोगों के बढ़ते मामलों को देखते हुए निगरानी व्यवस्था (Monitoring System) को मजबूत करने का आग्रह किया है। WHO ने लोगों से भी ऐहतियाती कदम उठाने की अपील की है।

WHO दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह (Dr. Poonam Khetrapal Singh) ने कहा, “COVID-19 वायरस विश्व स्तर पर सभी देशों में फैलता, परिवर्तित और प्रसारित होता रहता है। वर्तमान साक्ष्य से पता चलता है कि JN 1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम कम है।

इसके विकास के अनुसार हमें अपनी प्रतिक्रिया तय करनी चाहिए और लगातार नजर रखनी चाहिए।”उन्होंने कहा, “इसके लिए देशों को निगरानी और अनुक्रमण को मजबूत करना होगा और आंकड़ों को साझा करना सुनिश्चित करना होगा।”

JN 1 के मामले कई देशों में सामने आए

WHO ने JN.1 को इसके तेजी से वैश्विक प्रसार के बाद इसे निगरानी में रखे जाने वाले स्वरूप के रूप में वर्गीकृत किया है। हाल के सप्ताहों में, JN.1 के मामले कई देशों में सामने आए हैं और इसका प्रसार विश्व स्तर पर तेजी से बढ़ रहा है।

सिंह ने कहा, सीमित उपलब्ध साक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए JN.1 द्वारा उत्पन्न अतिरिक्त सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में वैश्विक स्तर पर कम आंका गया है। यह आशंका है कि यह स्वरूप अन्य Vitral और बैक्टीरियल संक्रमणों के बीच COVID-19 के मामलों में वृद्धि कर सकता है खासकर उन देशों में जहां सर्दियों का मौसम शुरू हो रहा है।

डॉ. खेत्रपाल सिंह ने कहा, “चूंकि लोग छुट्टियों के मौसम में यात्रा करते हैं और उत्सव मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं, घर के अंदर बहुत सारा समय एक साथ बिताते हैं, जहां खराब वायु संचरण (Ventilation) श्वसन रोगों का कारण बनने वाले वायरस के संचरण की मदद करता है, इसलिए उन्हें सुरक्षात्मक उपाय करने चाहिए और अस्वस्थ होने पर समय पर इलाज कराना चाहिए।”

क्षेत्रीय निदेशक ने विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले लोगों के लिए COVID-19 और इन्फ्लूएंजा के खिलाफ टीकाकरण के महत्व पर भी जोर दिया।उन्होंने कहा, “WHO द्वारा अनुमोदित सभी COVID-19 टीके JN.1 सहित सभी प्रकारों से होने वाली गंभीर बीमारियों और मौत से रक्षा करते रहेंगे।”

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker