हेल्थ

भिंडी के पानी पीने के अद्भुत फ़ायदे, वजन घटाने से लेकर कब्ज जैसी समस्या से मिलेगा राहत

भिंडी को सब्जी के रूप में तो हम सभी कहते हैं लेकिन इन दिनों भिंडी का पानी (Lady Finger Water) भी डाइट ट्रेंड में चल रहा है।

Lady Finger Water Benefits: यूं तो पोषक तत्वों से भरपूर सभी सब्जियां (Vegetables) हमारे सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है।

लेकिन आज हम बात कर रहे हैं पोषक तत्व का खजाना भिंडी (Lady Finger) के बारे में।

भिंडी को सब्जी के रूप में तो हम सभी कहते हैं लेकिन इन दिनों भिंडी का पानी (Lady Finger Water) भी डाइट ट्रेंड में चल रहा है।

Social Media पर इसके फायदों पर खूब चर्चा चल रही है। कई लोग तो भिंडी का पानी (Bhindi Pani Ke Fayde) पीते हुए अपना Video भी पोस्ट कर रहे हैं।

दरअसल रात में भिंडी को काटकर पानी में भिगो दिया जाता है और सुबह उठकर इसे पीया जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि क्या वाकई में भिंडी का पानी फायदेमंद होता है।

 भिंडी के पानी पीने के फायदे

 1. पोषक तत्वों से भरपूर

भिंडी में कई जबरदस्त और आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन-सी, मैंगनीज, फोलेट और एंटी-ऑक्सीडेंट्स हैं। हालांकि, यह साफ नहीं है कि भिंडी के पानी में इनमें से कौन-कौन से पोषक तत्व जाते हैं। इस पानी को पीने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी नहीं होने की बात कही जा रही है।

2. वजन घटाने में सहायक

भिंडी के पानी में कैलोरी काफी कम और फाइबर ज्यादा पाया जाता है। यही कारण है कि इसे वजन घटाने में गुणकारी माना जा रहा है। भिंडी के पानी से खुद को हाइड्रेटेड भी रख सकते हैं, इससे वजन तेजी से कम हो सकता है।

 3. फ्री रेडिकल्स से छुटकारा

भिंडी के पानी में कई तरह के एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सूजन को कम कर फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा हार्ट डिजीज, डायबिटीज और अन्य बीमारियों का खतरा भी इससे कम हो सकता है।

 4. ब्लड शुगर कंट्रोल रखें

कुछ स्टडी से पाया गया है कि भिंडी का पानी ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है।  हालांकि, ब्लड पर भिंडी के पानी का कितना सटीक असर होता है, इसे समझने के लिए अभी और भी ज्यादा रिसर्च की जरूरत है।

 5. कब्ज की समस्या से राहत

भिंडी हाई फाइबर वाले तत्वों से भरपूर है। इसके पानी में इनसोल्यूबल फाइबर मौजूद होते हैं, जो पाचन को दुरुस्त कर कब्ज जैसी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। इससे पेट की कई समस्याओं से बच सकते हैं।

 भिंडी के पानी के कुछ नुकसान

अगर भिंडी की पानी की मात्रा ज्यादा हो जाए तो पाचन संबंधित समस्याएं भी हो सकती हैं। इसके अलावा अगर पहले से ही पाचन संबंधी किसी समस्या से जूझ रहे हैं तो स्थिति गंभीर हो सकती है। इसलिए इसे पीने से पहले डाइटिशियन या एक्सपर्ट्स की सलाह जरूर लें।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए हमेशा विशेषज्ञ की सलाह लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker