झारखंड

COVID-19 : धनबाद के SNMMCH, सदर अस्पताल में किया गया मॉक ड्रिल

धनबाद : चीन (China) में ओमीक्रोन (Omicron) के नए Variant BF.7 ने हाहाकार मचा रखा है। इसे देखते हुए भारत के भी हर राज्य में सावधानी बरती जा रही है।

सरकार (Government) इस मामले के प्रति सजग हो गई है, और अस्पताल भी अलर्ट मोड (Alert Mode) पर है। केंद्र सरकार (Central Government) ने परामर्श जारी कर दिया है।

परामर्श को लागू करने के लिए अस्पतालों को साधन से लैस करने व मरीजों के उपचार, परीक्षण की प्रक्रिया तेजी से पूरी करने के अभ्यास भी किये जा रहे हैं।

इन्हीं प्रयासों के तहत 27 दिसंबर मंगलवार को धनबाद के SNMMCH, सदर अस्पताल (Sadar Hospital), रेलवे हॉस्पिटल तथा सेंट्रल हॉस्पिटल में स्वास्थ विभाग ने मॉक ड्रिल कराया।

इस मॉक ड्रिल (Mock Drill) का उद्देश्य था कि कोविड-19 से जुड़ी किसी भी घटना से निपटने के लिए अस्पताल को तैयार करना।

मॉक ड्रिल के दौरान इन बिंदुओं का किया गया आकलन

ANMMCH में सिविल सर्जन आलोक विश्वकर्मा वतथा अधीक्षक अरुण कुमार बर्णवाल की मौजूदगी में मॉक ड्रिल (Mock Drill) किया गया।

कोविड-19 (COVID-19) मरीज के लिए तत्काल उपचार की व्यवस्था के साथसाथ ऑक्सीजन (Oxygen) की सप्लाई, कोविड के लिए लगाए गए ऑक्सीजन प्लांट, दवाओं की उपलब्धता तथा मरीजों के लिए बेड समेत कई बिन्दुओ का आकलन किया गया।

कोरोना से निपटने के लिए तैयारी दुरुस्त

सिविल सर्जन (Civil Surgeon) आलोक विश्वकर्मा ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए तैयारी पूरी तरह दुरुस्त है। कोई केस आता है तो विभाग निपट लेगा।

जिले में फिलहाल कोरोना वायरस के लिए 9 अस्पताल तैयार हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में अगर कोई पॉजिटिव (Positive) पाया जाता हैं तो उन्हें तत्काल धनबाद लाया जाएगा।

डरने की नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत

सिविल सर्जन ने कहा कि लोगों को डरने व पैनिक होने की जरूरत नहीं है। बल्कि उन्हें सतर्क रहने और कोविड के नियमों का पालन करने की जरूरत है।

स्वास्थ्य विभाग कोविड-19 के लिए पूरी तरह तैयार है। कोविड-19 लिए आरटीपीसी मशीन (RTPC Machine) भी पीएमसीएच में उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि वैसे लोग, जिन्होंने दूसरी डोज या फिर बूस्टर डोज नहीं ली हो, वह तत्काल इसे लगवा लें। कोविशील्ड का डोज पर्याप्त मात्रा में है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker