फिर खतरनाक संकेत दे रहा COVID, अमेरिका में तेजी से बढ़ रहे मामले, नई वैक्सीन देने की…

अमेरिका में COVID मामलों में वृद्धि ने स्कूलों, कार्यस्थलों और सरकारी कार्यालयों को प्रभावित किया है, अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है

News Aroma Media

नई दिल्ली: दुनिया ने तीन साल की महामारी (Pandemic) और इसके भारी असर के बाद सामान्य जीवन जीना शुरू ही किया था, कि एक बार फिर से COVID-19  वेरिएंट का प्रकोप सामने आ गया।

अमेरिका में COVID मामलों में वृद्धि ने स्कूलों, कार्यस्थलों और सरकारी कार्यालयों को प्रभावित किया है। अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने इस सप्ताह सिफारिश की है कि इस साल सर्दियों में बीमारी के संभावित गंभीर परिणामों से बचाने के लिए 6 महीने और उससे अधिक उम्र के सभी लोगों को अपडेटेड कोविड-19 वैक्सीन मिलनी चाहिए।

CDC ने अपने ताजा अपडेट में कहा…

फाइजर-बायोएनटेक और मॉडर्ना के अपडेटेड कोविड-19 टीके इस हफ्ते के अंत में उपलब्ध कराए जाने वाले हैं।

CDC ने अपने ताजा अपडेट में कहा, ”टीकाकरण कोविड-19 के खिलाफ सबसे अच्छा बचाव है। टीकाकरण से आपके लंबे समय तक रहने वाले कोविड के प्रभावों से पीड़ित होने की संभावना भी कम हो जाती है।”

कोविड-19 का कारण बनने वाला वायरस हमेशा बदलता रहता है, लेकिन टीकों के कारण खतरा कम हो जाता है।

CDC  निदेशक मैंडी कोहेन ने कहा, “कोविड-19 के सबसे खराब परिणामों को रोकने के लिए हमारे पास पहले से कहीं अधिक टूल्स हैं।”

पिछले हफ्ते, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने फाइजर और मॉडर्ना के नव-निर्मित कोविड टीकों को मंजूरी दे दी, जो बीमारी के मौजूदा वेरिएंट पर अधिक लक्षित हैं।

नए कोविड टीके XXB .1.5 वैरिएंट को लक्षित करते हैं, जो तब प्रभावी था जब वैक्सीन निर्माताओं ने एक नया वर्जन तैयार करना और टेस्ट करना शुरू किया।

वे मोनोवैलेंट हैं क्योंकि, पहले के बूस्टर के विपरीत उनमें ओरिजनल वायरस से सुरक्षा शामिल नहीं है जो तीन साल पहले व्यापक संक्रमण का कारण बना था।

मॉडर्ना ने कहा…

मॉडर्ना के CEO स्टीफन बैंसेल (CEO Stéphane Bancel) ने एक बयान में कहा, ”अमेरिका में कोविड-19 मौत का एक प्रमुख कारण बना हुआ है और यह कमजोर आबादी के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है, खासकर जब हम श्वसन वायरस के चरम मौसम में प्रवेश कर रहे हैं। जैसे-जैसे प्राइमरी सर्कुलेशन स्ट्रेन विकसित हो रहा है, अपेडेटेड वैक्सीन इस मौसम में आबादी की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होंगे।”

मॉडर्ना (Moderna) ने कहा कि उसके अपडेटेड कोविड-19 वैक्सीन में XBB.1.5 sublineage of SARS-CoV-2 के लिए स्पाइक प्रोटीन शामिल हैं, जो 6 महीने और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों में बीमारी को रोकने में मदद करते हैं।

नए टीके तब आए जब अमेरिका में SARS-CoV-2  वायरस से संबंधित अस्पतालों में 16 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई।

CDC data  ने पिछले सप्ताह अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि देखी, एक प्रवृत्ति जो जुलाई के अंत में बढ़नी शुरू हुई।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी सर्दियों से पहले कोविड के लिए “चिंताजनक रुझान” की चेतावनी दी थी।

वर्तमान में दुनिया भर में एक भी प्रमुख कोविड वेरिएंट नहीं है, हालांकि EG.5 Omicron सबवेरिएंट बढ़ रहा है। 11 देशों में अत्यधिक Mutated BA.2.86 सबवेरिएंट का भी पता लगाया गया है।

कोविड-19 टीकों की संरचना को सालाना अपेडेटेड करने की आवश्यकता

अमेरिका में, स्वास्थ्य अधिकारी लोगों से Shot उपलब्ध होते ही टीका लगवाने का आग्रह कर रहे हैं, इस बात को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच कि कोरोनोवायरस, फ्लू और रेस्पिरेटरी सिंकाइटियल वायरस (Respiratory Syncytial Virus) का खतरा इस सर्दियों के मौसम में हो सकता है।

FDA के सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैल्यूएशन एंड रिसर्च के निदेशक डॉ. पीटर मार्क्स (Dr. Peter Marx) ने कहा, “टीकाकरण कोविड-19 के गंभीर परिणामों से निरंतर सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।”

FDA के अनुसार,”COVID-19  टीकों की संरचना को सालाना Updated करने की आवश्यकता है, जैसा कि मौसमी इन्फ्लूएंजा वैक्सीन के लिए किया जाता है।”

x