श्रीलंका में चक्रवाती तूफान बुरेवी के भारी बारिश के साथ धमकने की आशंका

कोलंबो: श्रीलंका के मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार को कहा कि चक्रवाती तूफान बुरेवी के देर शाम देश के पूर्वी तट पर दस्तक देने की आशंका है, जिससे देश में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, मौसम विभाग ने एक अर्जेट अपडेट में कहा कि चक्रवाती तूफान पूर्वी तट पर शाम 7 बजे से रात 10 बजे तक के बीच (स्थानीय समयानुसार ), आ सकता है और इस्से बाढ़ आने और भारी नुकसान की आशंका है।

आपदा प्रबंधन राज्यमंत्री चमल राजपक्षे ने संसद को सूचित किया कि जिन क्षेत्रों में चक्रवात के प्रकोप की आशंका है, वहां रहने वाले समुदायों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है और अगली नोटिस तक पूर्वी तट समुद्र में मछली पकड़ने और नेवल गतिविधियों से बचने के निर्देश दिए गए हैं।

मौसम खराब होने के कारण पूर्वी प्रांत के स्कूल बंद थे और शुक्रवार तक बंद रहेंगे।

राजपक्षे ने कहा कि जहां चक्रवात के ज्यादा प्रभावति करने की आशंका है, वहां के जिला सचिवों को 10 लाख रुपये का आवंटन किया गया है, ताकि वे प्रभावित लोगों को भोजन और आश्रय सहित आवश्यक सेवाएं उपलब्ध करा सकें।

आपदा प्रबंधन टीमों ने बुधवार सुबह तक निचले इलाकों में रहने वालों को सुरक्षित क्षेत्रों में चले जाने के लिए सूचित कर दिया था, क्योंकि भारी बारिश के कारण बाढ़ की आशंका है।

मौसम विभाग ने बुरेवी के आने के पहले सात प्रांतों के लिए रेड अलर्ट जारी किया, जिनमें राजधानी कोलंबो का क्षेत्र भी शामिल है।

इन प्रांतों के लिए बुधवार और गुरुवार के लिए एक गंभीर मौसम की चेतावनी जारी की गई थी, जिसके दौरान बुरेवी के भारत के तमिलनाडु की ओर बढ़ने की आशंका है।

हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं। हमारी पत्रकारिता को किसी भी दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
Back to top button