करियर

Delhi University में PG में एडमिशन के लिए 25 अप्रैल से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में पोस्ट ग्रेजुएट (PG) दाखिले के लिए पंजीकरण 25 अप्रैल से शुरू होगा। 25 मई तक विद्यार्थी दाखिले के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।

Delhi University Admission: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) में पोस्ट ग्रेजुएट (PG) दाखिले के लिए पंजीकरण 25 अप्रैल से शुरू होगा। 25 मई तक विद्यार्थी दाखिले के लिए पंजीकरण कर सकेंगे।

DU के कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने शुक्रवार को एक पत्रकार वार्ता में दाखिलों को लेकर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में पंजीकरण (Registration ) के लिए 25 अप्रैल से पोर्टल खुलेगा।

25 मई तक विद्यार्थी दाखिले के लिए पंजीकरण कर सकेंगे। इसके बाद दाखिले का दूसरा चरण शुरू होगा। उन्होंने बताया कि CUET (UG) प्रक्रिया पूरी होने के बाद UG के दाखिले मई माह के मध्य तक घोषित किए जाएंगे।

डीन एडमिशन प्रो. हनीत गांधी ने वर्ष 2024-25 के लिए दाखिलों पर विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस वर्ष पोस्ट ग्रेजुएट के लिए (एनसीवेब सहित) कुल 13,500 सीटों, बीटेक के लिए 120 प्रत्येक तथा बीए LLB और BBA LLB के लिए प्रत्येक में 60 सीटों पर दाखिले किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि पीजी दाखिलों में इस बार MA हिन्दू स्टडीज़, MA पब्लिक हेल्थ, MA चाइनीज स्टडीज़, MA कोरियन स्टडीज़ और Master in Fine Arts भी शामिल किए गए हैं।

UPSC के ताजा घोषित परिणामों में डीयू के पूर्व विद्यार्थियों की उपलब्धियों पर कुलपति प्रो. योगेश सिंह ने खुशी जताते हुए कहा कि इस बार टॉप 5 में दो कैंडिडेट डीयू से हैं।

रोचक बात यह है कि टॉप 5 में कुल दो महिला कैंडिडेट हैं और ये दोनों DU के मिरांडा हाउस और St. Stephen’s College की छात्राएं रही हैं। कुलपति ने बताया कि छठे स्थान पर भी डीयू के ही कॉलेज की छात्रा रही है।

उन्होंने बताया कि मिरांडा हाउस से कुल 5 छात्राओं ने UPSC उत्तीर्ण किया है और टॉप 50 में से 4 कैंडिडेट इसी कॉलेज से हैं।

इनके अलावा श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के भी 5 विद्यार्थियों ने UPSC क्वालिफ़ाई किया है, जिनमें से एक छात्र 9वें रैंक पर है। राजधानी कॉलेज के एक छात्र ने 136वां रैंक प्राप्त किया है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker