झारखंड

DGP और CID DG ने नशीले पदार्थों को लेकर की हाई लेवल मीटिंग, सख्ती दिखाने को…

DGP अजय कुमार सिंह और CID DG अनुराग गुप्ता ने मंगलवार को नशीला पदार्थ के उत्पादन और कारोबार पर अंकुश लगाने को लेकर पुलिस मुख्यालय में Video Conferencing के जरिये समीक्षा बैठक की।

DGP and CID DG High Level Meeting: DGP अजय कुमार सिंह और CID DG अनुराग गुप्ता ने मंगलवार को नशीला पदार्थ के उत्पादन और कारोबार पर अंकुश लगाने को लेकर पुलिस मुख्यालय में Video Conferencing के जरिये समीक्षा बैठक की।

बैठक में जिले के SP , रेंज के DIG और जोनल IG मौजूद थे।

बैठक के दौरान DGP ने सभी जिलों से पिछले पांच सालों के NDPS Act में दर्ज मामले, अफीम, गांजा आदि की अवैध खेती के विनष्टिकरण से संबंधित आंकड़े, जब्त सामग्रियों के विनष्टिकरण से संबंधित आंकड़े, सभी संबंधित जिलों में सूचना तंत्र मजबूत करने पर जोर दिया।

इस दौरान DGP ने हॉट स्पॉट का चयन कर Drugs तस्करों, पैडलर्स के सप्लाई चेन को ध्वस्त करने, अतिरिक्त निगरानी रखने, जिलों में ड्रग डिटेक्शन किट (Drug Detection Kit) की वर्तमान स्थिति की जानकारी ली ।

साथ ही अधिकारियों को कई आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। DGP ने अवैध रूप से वैसे खेत जिसमें अफीम, गांजा एवं अन्य मादक पदाथों (Narcotics) की खेती होती है।

उसको चिन्हित कर खेती करने वाले और जमीन के मालिक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

इसके अलावा DGP ने ड्रग्स तस्करों, पैडलर्स के विवरणी को सत्यापित करते हुए PIT NDPS के प्रस्तावों की स्थिति सहित विशेष शाखा के जरिये उपलब्ध कराए गए इनपुट के आधार पर जिलों की ओर से की गई कार्रवाई की जानकारी ली।

उन्होंने NDPS एक्ट से संबंधित मामलों में बेलरों के सत्यापन और उनका विवरण सहित ड्रग्स तस्करों, पैडलर्स के जरिये अर्जित की गयी अवैध संपत्तियों को जब्त करने का निर्देश दिया।

इस दौरान CID DG अनुराग गुप्ता ने मादक पदार्थों के अवैध उत्पादन और उसके व्यवसाय पर नियत्रंण के लिए बनाये गये रोड मैप की जानकारी दी। साथ ही आम लोगों को जागरूक करने का निर्देश दिया।

उन्होंने अवैध मादक पदार्थ (Illegal Drugs) के कारोबार को रोकने के लिए मादक पदार्थ से संबंधित सूचनाओं का आदान प्रदान करने और सूचना तंत्र को मजबूत कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बैठक में ADG अभियान डॉ संजय आनन्दराव लाठकर, IG अखिलेश झा, असीम विक्रांत मिंज, पंकज कम्बोज, DIG कार्तिक एस, SP अनुरंजन किस्पोट्टा सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker