टेक्नोलॉजी

बिना सैंपल ‎लिए हवा से ही हो जाएगी DNA की पहचान, फारें‎सिक जांच में होगा चमत्कार

‎फ्लोरिडा: अब फारें‎सिक जांच (Forensic Test) के ‎लिए अपरा‎धियों के DNA जांच (DNA Test) के ‎लिए सैंपल लेने की आवश्यकता नहीं होगी, क्यों‎कि अब हवा से ही DNA लेकर उसकी जांच करके अपराधी की पहचान कर ली जाएगी।

इस अनुसंधान को एक तरह से चमत्कार बताया जा रहा है। हालां‎‎कि अभी इस पर काम चला रहा है। जिस तरह फर्नीचर, पैरों के निशान, शरीर आद‍ि से DNA निकाला जा सकता है, ठीक उसी तरह खुली हवा से भी DNA लिया जा सकता है।

बिना सैंपल ‎लिए हवा से ही हो जाएगी DNA की पहचान, फारें‎सिक जांच में होगा चमत्कार-DNA will be identified from the air without taking a sample, miracles will happen in forensic investigation

DNA के नमूने एकत्र करके अपराधी का पता लगा लेंगे

Scientists के मुताबिक, हम हर जगह अपना DNA छोड़ते रहते हैं। हवा में भी हमारे डीएनए के अंश पाए गए हैं। इसल‍िए अपराधी को पकड़ने के लिए जांच एजेंसियों को अब उनके शरीर से डीएनए के नमूने लेने की जरूरत नहीं होगी, हवा से ही DNA के नमूने एकत्र करके अपराधी का पता लगा लेंगे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका और आयरलैंड (America and Ireland) के शोधकर्ताओं ने वायुमंडल से कुछ नमूने इकट्ठा किए और जांच के बाद पाया कि उच्च गुणवत्ता वाले मानव डीएनए का आसानी से पता लगाया जा सकता है और किसी व्यक्ति से मिलान किया जा सकता है।

एक रिसर्च में पता चला कि पर्यावरण में घूम रहा DNA हमारे आसपास की आबादी के आनुवांश‍िक वंश (Genetic Ancestry) को निर्धारित करने में मदद करता है। नया रिसर्च मेडिकल और फोरेंसिक में चमत्‍कारिक राह खोल सकता है।

नमूनों से मानव का DNA जुटाया गया

जानकारी के अनुसार फ्लोरिडा विश्वविद्यालय (University of Florida) में अस‍िस्‍टेंट प्रोफेसर David Duffy ने अपनी टीम के साथ यह अध्‍ययन किया।

उनके नमूनों में समुद्र तट से मानव नंगे पैरों के निशान, महासागरों और नदियों में पानी के नमूने, अछूते तटों से रेत और विभिन्न स्थलों पर कैद की गई हवा शामिल थी। पहली बार हवा के नमूनों से मानव का DNA जुटाया गया। कुछ सुदूर द्वीपों (Remote Islands) के अलावा टीम ने लगभग हर जगह मानव जीवन होने के संकेत पाए।

एक पशु चिकित्सालय से एकत्र किए गए वायु के नमूनों में भी EDNA पाया गया, जिसमें वैज्ञानिकों ने DNA की पहचान की जो कर्मचारियों और सामान्य पशु विषाणुओं (Staff and Common Animal Viruses) से मेल खाते थे।

रिसर्च के नतीजे देखकर लगातार आश्चर्यचकित हुए : डफी

शोधकर्ताओं के मुताबिक, ईडीएनए कैंसर (EDNA Cancer) जैसी घातक बीमार‍ियों को समय से पहले पता लगाने में मदद कर सकता है। छिपे हुए पुरातात्‍व‍िक स्‍थलों को उजागर कर सकता है।

यहां तक क‍ि हवा के माध्‍यम से अपराध‍ियों की तुरंत पहचान की जा सकती है। डफी (Duffy) ने कहा, हम रिसर्च के नतीजे देखकर लगातार आश्चर्यचकित हुए। हम कई बार सोचते हैं कि इंसानों के DNA का नमूना लेना कितना मुश्क‍िल काम है।

ज्‍यादातर मामलों में DNA की गुणवत्‍ता (DNA quality) काफी खराब होती है। मगर हवा से DNA के नमूने लेंगे तो इंसानों से लिए गए DNA की गुणवत्‍ता के बिल्‍कुल बराबर होगा। हालांकि, इस रिसर्च से कई खतरे भी सामने आए हैं। इंसान की प्राइवेसी खत्‍म हो सकती है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker