करियर

Google से Free में करें पाठ्यक्रम, प्रमाण-पत्र भी मिलेगा, जानें कैसे

नई दिल्ली : यदि कोई आर्थिक रूप से कमजोर (Financially Weak) होने के चलते अपनी पढ़ाई कर पाने में असमर्थ है तो उसे अब चिंता करने की जरूरत नहीं है।

क्योंकि दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनी Google  ऐसे लोगों के लिए नि:शुल्क शिक्षा (Free Education) की व्यवस्था कर रही है।

जी हां, Free में पढ़ाई कराने के साथ-साथ उस पाठ्यक्रम का प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जा रहा है। सुनकर आपको अजीब लग रहा होगा, लेकिन यह सच्चाई है।

इन पाठ्यक्रमों को अपने घर से कोई भी अपने खाली समय में कर सकता है। गूगल के जरिए जिन आनलाइन पाठ्यक्रमों (Online Courses) को आप कर सकते हैं, उनमें निम्न शामिल हैं।

Google 

डिजिटल मार्केटिंग को आसानी से करें

वर्तमान में डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से युवा अच्छी कमाई कर रहे हैं। इस पाठ्यक्रम को अगर आप किसी संस्थान से करते हैं तो उसके लिए आपको हजारों रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं जबकि गूगल की ओर से यह आनलाइन पाठ्यक्रम बिल्कुल मुफ्त करवाया जाता है।

इस पाठ्यक्रम को आप कहीं से भी अपने मोबाइल या लैपटाप (Mobile or Laptop) की सहायता से पूरा कर सकते हैं। पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद आपको एक परीक्षा देनी होती है और परीक्षा पास करने के बाद आपको प्रमाणपत्र जारी कर दिया जाता है।

Google 

मशीन लर्निंग का भी खुला है विकल्प

यदि आपकी रुचि मशीन लर्निंग में है और आप इसकी आधारभूत बातों को सीखना चाहते हैं तो Google पर मुफ्त में इसके लिए भी आनलाइन पाठ्यक्रम है।

यहां Video के जरिए पढ़ाई कराई जाती है और धीरे-धीरे अवधारणा को समझाया जाता है। कोई चीज अगर एक बार में समझ नहीं आती है तो आप वीडियो को दोबारा भी देख सकते हैं और अपने सीखने के क्रम को जारी रख सकते हैं।

कृत्रिम बौद्धिकता में भी बना सकते हैं भविष्य

अगर आप कृत्रिम बौद्धिमत्ता में भविष्य में काम करना चाहते हैं तो गूगल के जरिए ‘एआइ बेसिक्स’ (AI Basics) का पाठ्यक्रम कर सकते हैं।

कृत्रिम बौद्धिमत्ता तकनीक भविष्य में बहुत कारगर साबित होने वाली है। इसलिए इसके बारे मे थोड़ी बहुत जानकारी आप इस पाठ्यक्रम के माध्यम से ले सकते हैं।

Google 

व्यापार संबंधी पाठ्यक्रम भी देगा कई सारे अवसर

आज के समय में किसी भी व्यापार की Online उपस्थिति होना बहुत आवश्यक है। आप अपने व्यापार को आनलाइन कैसे ले जा सकते हैं? इसके लिए क्या रणनीति अपनानी चाहिए? इससे संबधित भी गूगल का एक बहुत बढ़िया मुफ्त पाठ्यक्रम (Free Courses) उपलब्ध है। यह तीन घंटे का पाठ्यक्रम है।

इसमें व्यापार रणनीति, E-Commerce, E-Mail Marketing, लोकल मार्केटिंग, सोशल मीडिया की रणनीति जैसी बातें मुफ्त में सिखाई जाएंगी। इस तरह आप इन पाठ्यक्रमों को फ्री में पूरा करने के बाद रोजगार भी पा सकते हैं।

यही सब कोर्स कॉलेज (Course College) से करने के बाद भी आप रोजगार ढूंढते ही है, यहां से भी इस कोर्स को बिना किसी खर्च के करके लाभ ले सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker