लाइफस्टाइल

भूल कर भी ना करें फ्रिज में रखे तरबूज का सेवन, शरीर में फायदा की जगह हो जाएगा नुकसान

कई बार ऐसा होता है कि हम बाजार से एक बड़ा तरबूज लेकर आते हैं और उसे आधा काट कर फ्रिज (Fridge) में रख देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कटा हुआ तरबूज फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए।

Health Tips: गर्मियों के मौसम में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए लोग काफी ज्यादा तरबूज (Watermelon) का सेवन करते हैं।

तरबूज में 92 फीसदी पानी होता है जिसके कारण यह हमारे शरीर की पानी की कमी को दूर करता है और साथ ही शरीर को ठंडा भी रखता है।

कई बार ऐसा होता है कि हम बाजार से एक बड़ा तरबूज लेकर आते हैं और उसे आधा काट कर फ्रिज (Fridge) में रख देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कटा हुआ तरबूज फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए। अगर नहीं तो आईए जानते हैं कि आखिर क्यों कटा हुआ तरबूज फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

विशेषज्ञों के मुताबिक, तरबूज को फ्रिज के अंदर नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से इस फल के पोषण मूल्य कम हो जाते है। तरबूज ऐसा फल है जिसमें लाइकोपीन, एंटीऑक्सीडेंट, Vitamin A, Vitamin C, पोटेशियम और अमीनो एसिड की भरपूर मात्रा होती है।

यह फल उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं। चूंकि इसमें कैलोरी बहुत कम होती है, इसलिए इस फल का सेवन करने से हमारा पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगर आप कटे हुए या फिर साबुत तरबूज को फ्रिज के भीतर रखते हैं तो इसका पोषण मूल्य में कमी हो जाती है।

यूनाइटेड स्टेट डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (United States Department of Agriculture) ने अपने अध्ययन में खुलासा किया कि कमरे के तापमान पर रखे तरबूज में फ्रिज के अंदर रखे तरबूज की तुलना में अधिक पोषक तत्व होते हैं।

कटे हुए तरबूज को फ्रिज के अंदर रखने से इसमें बैक्टीरिया (Bacteria) के पनपने की जगह बन जाती है। इसलिए हमेशा तरबूज को काटकर पूरा खा लें या फिर रखना भी है, तो फ्रिज की जगह बाहर खुले तापमान में रखें। तरबूज हमारी हेल्थ के लिए भी लाभकारी होती है।

ताजे तरबूज में अमीनो एसिड होता है जो नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन में सहायता करता है और रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। तरबूज में कैलोरी कम होती है और यह शरीर में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker