झारखंड

कोडरमा में बर्ड फ्लू की जांच के लिए मुर्गी फार्मों से लिए गए सैंपल, फार्म संचालकों को दिए गए निर्देश

झारखंड के विभिन्न जिलों में में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद कोडरमा जिले में भी बर्ड फ्लू (Bird Flu) को लेकर पशुपालन विभाग सक्रिय हो गया है।

Bird Flu in Koderma : झारखंड के विभिन्न जिलों में में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद कोडरमा जिले में भी बर्ड फ्लू (Bird Flu) को लेकर पशुपालन विभाग सक्रिय हो गया है।

हालांकि फिलहाल Bird Flu को कोई मामला जिले में नहीं आया है। विभाग ने Bird Flu की जांच के लिए Rapid Response Team का गठन किया। जिला और प्रखंड स्तर पर गठित रिसपॉन्स टीम में पशु चिकित्सक और कर्मियों को शामिल किया गया है।

जिला पशु पालन पदाधिकारी RS प्रसाद ने बताया कि प्रतिदिन रिसपॉन्स टीम को खैरियत रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि Bird Flu के जांच के लिए विभिन्न मुर्गी फार्मों से सैंपल कलेक्ट किया जा रहा है और जांच के लिए रांची भेजा जा रहा है।

मुर्गी फार्म संचालकों को दिए गए निर्देश

उन्होंने बताया कि जिले में 150 से 200 तक छोटे- बडे मुर्गी फार्म संचालित है। फार्म संचाालकों को भी निर्देश दिया गया है कि यदि 70 से 75 प्रतिशत मुर्गी मरने लगे, तो इसकी सूचना विभाग को तत्काल उपलब्ध कराएं।

उन्होंने कहा कि मुर्गी फार्म संचालक मुर्गियों के सैंपल लेने से किसी भी पशु चिकित्सक और कर्मियों को न रोकें। उन्होंने बताया कि फार्म संचालकों को एहतियात बरतने के तहत बाहरी लोगों को फार्म में प्रवेश न करने दें।

स्वयं और उनके कर्मी डिटॉल और फिटकरी की घोल से पैर को साफ कर हीं फार्म में प्रवेश करें। हालांकि उन्होंने कहा कि अभी तक कहीं से भी Bird Flu के मामले नही आए हैं। ऐसे में लोग मुर्गे का इस्तेमाल खाने में कर सकते हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker