फर्जी तरीके से मनरेगा की राशि निकासी के मामले में BDO ने की कार्रवाई, इनके खिलाफ…

News Aroma Desk

Palamu News: पलामू (Palamu) जिले के तरहसी प्रखंड की कसमार मुखिया संजू देवी के सास-ससुर को फर्जी तरीके से मजदूर का नाम देकर मनरेगा (MANREGA) में पैसे निकासी करने के मामले में प्रखंड विकास पदाधिकारी ने गुरुवार को कार्रवाई की है।

BDO ने कार्य के प्रति लापरवाही, कर्तव्यहीनता एवं गलत मानसिकता परिलक्षित होने पर मुखिया, पंचायत सचिव, कनीय अभियंता, रोजगार सेवक और मेठ को शोकॉज किया है। मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय टीम बनाकर 24 घंटे में प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया है।

बताते चलें कि उपरोक्त गड़बड़ी से संबंधित खबर प्रमुखता से प्रकाशित की गयी थी। इसके बाद मामले में BDO की ओर से तत्काल संज्ञान लिया गया और कार्रवाई की गयी।

BDO ने जांच के लिए प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी, सहायक अभियंता योगन्द्र मंडल एवं 15वीं वित्त के कनीय अभियंता रामजीत कुमार रवि की टीम बनायी है।

कसमार मुखिया संजू देवी पति अरविंद गुप्ता ने सास-ससुर क्रमश विमला देवी (62 ) एवं राजेन्द्र प्रसाद ( 65) को मनरेगा मजदूर बनाकर अबतक 38 हजार 352 रूपए का भुगतान कर दिया है। इस क्रम में 141 हाजिरी बनायी गयी है।

PM आवास, शेड निर्माण एवं मेड़बंदी की योजना में मजदूरी भुगतान की गयी है। वित्तीय वर्ष 2021 से 2024 तक सारा भुगतान हुआ है।

योजनाओं में PM आवास के अलावा कलिता देवी के खेत में पशु शेड निर्माण, रामदास मोची, विनय साव एवं राजू राम के खेत में मेड़बंदी शामिल है।

x