लाइफस्टाइलहेल्थ

उपवास में बनाकर खाएं ये हलवा, मिलेगी भरपूर एनर्जी

नवरात्रि (Navratri) में पूरे 9 दिन का उपवास (Fasting)  करने वाले लोगों को ऐसा खाना चाहिए जिससे उन्हें भरपूर एनर्जी (Energy) मिलती है।

व्रत में हलवा भी खाया जा सकता है इससे शरीर को एनर्जी मिलती है। आइये जानते हैं व्रत में कौन-कौन से हलवा खा सकते हैं।

व्रत के लिए स्पेशल हलवा रेसिपी

1- लौकी का हलवा

व्रत में लौकी (Gourd) बहुत फायदेमंद होती है। आप लौकी का हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। लौकी का हलवा बनाने के लिए लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लें।

pudding  during fasting

अब गैस पर कड़ाही रखें और उसमें कद्दूकस की गई लौकी रख दें। लौकी की ढ़क दें और जब लौकी गल जाए तो उसमें थोड़ा मावा मिला दें।

अगर मावा नहीं है तो लौकी में करीब आधा लीटर फुल क्रीम दूध (Full cream milk) डाल दें। जब दूध गाढ़ा हो जाए तो उसमें चीनी और इलाइची डाल दें। अब इसे गाढ़ा होने तक पकाएं। जब हलवा जैसा बन जाए तो आप अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स डाल दें।

2- कद्दू का हलवा

व्रत में आप कद्दू का हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। कद्दू को कद्दूकस कर लें और फिर कड़ाही में 1-2 चम्मच घी डालकर कद्दू को गलने तक पकाएं।

pudding  during fasting

जब कद्दू मुलायम हो जाए तो इसमें थोड़ा दूध या फिर मावा मिला दें। अब इसमें चीनी डालें और पिसी हुई इलाइची डाल दें।

अब इसे गाढ़ा हलवा जैसा होने तक पकाएं। तैयाह है टेस्टी कद्दू (Tasty Pumpkin) का हलवा। आप इसमें अपनी पसंद के मेवा डाल सकते हैं।

3- आलू का हलवा

व्रत में आप आलू का मीठा हलवा (Sweet Potato Pudding) बनाकर खा सकते हैं। इसके लिए आलू को उबाल लें और फिर छीलकर अच्छी तरह से मैश कर लें। अब पैन में 1-2 चम्मच घी डालें और फिर उसमें आलू डाल दें।

pudding  during fasting

अब आलू को हल्का भून लें और फिर चीनी और इलाइची पाउडर (Sugar and Cardamom Powder) डाल दें। आलू को हल्का ब्राउन होने तक भून लें। अब इसमें ऊपर से चिरौंजी, कसा हुआ नारियल और किशमिश डाल दें। तैयार है टेस्टी आलू का हलवा।

4- सेब का हलवा

आप सेब से भी स्वादिष्ट और व्रत में खाया जाने वाला हलवा बना सकते हैं। इसके लिए 2 सेब को छील लें और फिर उन्हें कद्दूकस कर लें।

pudding  during fasting

सेब को कड़ाही में रख दें और गैस की फ्लेम हल्की कर दें। अब सेब को हल्का मुलायम होने तक पकाएं। जब सेब पर जाए तो उसमें चीनी डाल दें। जब सेब का हलवा गाढ़ा हो जाए तो अपनी पसंद के मेवा डाल दें। तैयार है स्वादिष्ट सेब (Apple) का हलवा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker