झारखंड

ED ने पूर्व CM हेमंत और विनोद सिंह के बीच 201 पन्नों का निकाला चैट, कोर्ट में…

ED की जांच में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) और विनोद सिंह (Vinod Singh) का 201 पन्ने का चैट सामने आया है।

Former CM Hemant Soren and Vinod Singh: ED की जांच में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (CM Hemant Soren) और विनोद सिंह (Vinod Singh) का 201 पन्ने का चैट सामने आया है।

सोमवार को कोर्ट में हेमंत की पेशी के दौरान ED ने अदालत के समक्ष दावा किया है कि हेमंत और विनोद सिंह के बीच 201 पन्नों का नया चैट निकाला गया है।

ED की ओर से पहले के रिमांड में यह भी कहा…

ED का दावा यह भी है कि इस चैट में बरियातु की 8.5 एकड़ हेमंत सोरेन (Hemant Soren) के कब्जे वाली जमीन पर होने वाले निर्माण से संबंधित कई मामले हैं, जो PMLA 2022 के अंतर्गत आते हैं।

ED की ओर से पहले के रिमांड में यह भी कहा गया है कि WhatsApp Chat में न केवल कई संपत्तियों के बारे में गोपनीय जानकारी का आदान-प्रदान शामिल है, बल्कि ट्रांसफर-पोस्टिंग, सरकारी Record साझा करने आदि से संबंधित अन्य आपत्तिजनक जानकारी भी शामिल है, जिसमें से बड़ी रकम भी शामिल है। ऐसा प्रतीत होता है कि धन का सृजन और लेन-देन किया गया है।

ED ने कोर्ट को बताया है कि Hemant Soren और विनोद सिंह के बीच जिस मोबाइल फोन से चैट किया गया था। वह मोबाइल हेमंत की ओर से ED को नहीं दिया जा रहा। कोर्ट में ED ने हेमंत पर पावर का गलत उपायेग करने और सबूतो को नष्ट करने की आशंका भी जतायी है।

हेमंत सोरेन संपत्ति से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी साझा नहीं कर रहे

ED ने कोर्ट में कहा कि Hemant Soren जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। अपने और उससे जुड़े अन्य व्यक्तियों के जरिये अर्जित संपत्तियों के बारे में सही तथ्य भी नहीं बता रहे हैं।

ED ने कोर्ट से कहा है कि हेमंत सोरेन और उनका सहयोगी बिनोद सिंह के साथ Whatsapp chat से सामना कराया जा रहा है, जिसमें अचल संपत्तियों से संबंधित सूचनाओं का आदान-प्रदान शामिल है। हेमंत सोरेन संपत्तियों की जानकारी छुपाने के लिए व्हाट्सएप चैट पर हस्ताक्षर करने और स्वीकार करने से भी इनकार कर रहा है।

6 अप्रैल 2021 को विनोद सिंह ने बैक्वेट हॉल के निर्माण का नक्शा हेमंत सोरेन को चैट के जरिए भेजा था। ED का दावा है कि इस चैट में जो Location दिया गया है, वह बरियातु स्थित 8.5 एकड़ जमीन है।

इसपर Hemant Soren का कब्जा है। ED ने कोर्ट को बताया कि हेमंत सोरेन संपत्ति से संबंधित किसी भी तरह की जानकारी साझा नहीं कर रहे हैं।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker