झारखंड

55 हजार महिला सखी मंडलों को मिली 825 करोड़ रुपये की सहायता, CM चंपई बोले…

मुख्यमंत्री चंपई सोरेन (Champai Soren) ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाएं हर मामले में आत्मनिर्भर और स्वतंत्र हैं। अब महिलाएं पुरुषों के बराबर सब कुछ करने में सक्षम हैं।

CM Champai Soren’s Statement on Women: मुख्यमंत्री चंपई सोरेन (Champai Soren) ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाएं हर मामले में आत्मनिर्भर और स्वतंत्र हैं। अब महिलाएं पुरुषों के बराबर सब कुछ करने में सक्षम हैं।

Image

समाज सुधार, राजनीति, अर्थव्यवस्था, शिक्षा, विज्ञान व अनुसंधान, व्यवसाय, खेलकूद और सैन्य बलों सहित कई क्षेत्रों में हमारी बहनों और बेटियों ने अमूल्य योगदान दिया है।

मुख्यमंत्री सोमवार को मोरहाबादी (Morabadi) मैदान में सखी मंडल की महिलाओं की राज्यस्तरीय एक्सपोजर एवं क्षमता संवर्धन शिविर सह महिला महासम्मेलन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में 55 हजार महिला सखी मंडलों के बीच 825 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की ।

Image

चम्पाई ने कहा कि मैं आज इस मंच से यहां उपस्थित सभी महिला स्वयं सहायता समूह की दीदियों से अपील करना चाहता हूं कि आप अपनी प्रतिभा पहचाने और विश्वास के साथ आगे बढ़ें। हर कदम हर स्थिति में यह सरकार आपके साथ सदैव खड़ी रहेगी।

Image

पूर्व मुख्यमंत्री Hemant Soren के नेतृत्व वाली सरकार जिस तरह आप दीदियों के साथ खड़ी थी, उसी तरह हम भी आपके हर दु:ख और सुख में साथ रहेंगे। आपके राज्य सरकार की ओर से किसी भी प्रकार से कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। यह मैं आज आप सभी को विश्वास देने आया हूं।

समाज को बेहतर दिशा देने में लगी है SHG ग्रुप की बहन-बेटियां

Image

मुख्यमंत्री ने कहा कि घर-परिवार के साथ समाज और राज्य को सही दिशा देने में एसएचजी ग्रुप की बहन-बेटियां निरंतर बेहतर कार्य कर रही हैं।

आज के इस महिला महासम्मेलन में राज्य के लगभग 30 हजार सखी मंडल की महिलाएं भाग ले रही हैं। इसी तरह अन्य चारों प्रमंडल में भी राज्य की लगभग 45 हजार सखी मंडल की बहन-बेटियां इस कार्यक्रम से जुड़ी हैं।

Image

महिलाओं के सम्मान और समाज में समानता के लिए यह सम्मेलन एक महत्वपूर्ण कदम है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमें यह समझने की जरूरत है कि महिलाएं हमारे समाज की आधारशिला होती हैं और उनके योगदान के बिना हमारा समाज अधूरा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले चार वर्षों में पूर्व मुख्यमंत्री Hemant Soren के नेतृत्व में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा लगातार सखी मंडल के माध्यम से राज्य में विकास से जुड़ी योजनाओं को धरातल पर उतरा जा रहा है।

Image

साथ ही महिलाओं को सशक्त बनाने हेतु प्रतिबद्धता के साथ कार्य किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष 2019 से लेकर अब तक करीब 01 लाख 40 हजार एसएचजी समूहों को Bank Credit Linkage के जरिए 08 हजार 247 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए गए। वर्ष 2019 से पहले यह राशि महज 642 करोड़ रुपये थी।

महिला स्वयं सहायता ग्रुप के माध्यम से राज्य में छोटे-बड़े ग्रामीण उद्यमिता को भी जमकर बढ़ावा देने का कार्य हमारी सरकार निरंतर करती रही है।

33 हजार से ज्यादा महिलाओं को मिला फूलों झानों आशीर्वाद योजना का लाभ

Image

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे तो पिछले 4 वर्षों में ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले महिला पुरुषों के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं चलाई गई हैं। फूलों झानों आशीर्वाद योजना भी एक महत्वपूर्ण योजना बनकर उभरी है। इस योजना के माध्यम से हड़िया-दारु के व्यवसाय से जुड़ी महिलाओं को सम्मानजनक रोजगार से जोड़ा जा रहा है।

चिन्हित महिलाओं को वैकल्पिक रोजगार के लिए 50 हजार रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण दिया जा रहा है। राज्य में अब तक 33000 से ज्यादा महिलाओं ने इस योजना का लाभ उठाया और सम्मानजनक जीवन की शुरुआत की है।

पीएम आवास योजना से वंचित परिवारों को देंगे अबुआ आवास योजना का लाभ

Image

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री Hemant Soren के सोच को हम हर हाल में आगे बढ़ाएंगे। पीएम आवास योजना से वंचित हमारे गरीब जरूरतमंद परिवारों तक हम अबुआ आवास योजना का लाभ पहुंचाएंगे।

आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान के तहत अबुआ आवास योजना (Abua Housing Scheme) के लिए 30 लाख से ज्यादा आवेदन मिले हैं। हमारी सरकार 20 लाख पात्र परिवारों को अबुआ आवास देने का कार्य करेगी। जो लोग घास फूस और खपड़े, मिट्टी के कच्चे मकान में रहते हैं उनकी पीड़ा को हमारी सरकार अच्छी तरीके से समझता है।

Image

उन्होंने कहा कि हम ऐसे परिवारों तक हर हाल में तीन कमरों वाला पक्का मकान उपलब्ध कराएंगे ताकि वे सम्मानजनक तरीके से जीवन-यापन कर सकें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हम यह मानते हैं कि रोटी, कपड़ा और मकान मनुष्य जीवन के लिए नितांत आवश्यक है। हमारी सरकार पूर्व मुख्यमंत्री Hemant Soren के आकांक्षाओं को पूरा करते हुए सभी को रोटी, कपड़ा और मकान का अधिकार उन तक पहुंचाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker