झारखंड

एक विकसित समाज की नींव होती है शिक्षा : राज्यपाल

राज्यपाल को जगदीश प्रसाद झाबरमल टिबड़ेवाला विश्वविद्यालय की ओर डी. लिट की मानद उपाधि मिली

रांची : राज्यपाल रमेश बैस (Ramesh Bais) ने कहा है कि शिक्षा से ही किसी भी देश और समाज की उन्नति संभव है।

शिक्षा ही एक विकसित समाज की नींव होती है। राज्यपाल मंगलवार को जगदीश प्रसाद झाबरमल टिबड़ेवाला विश्वविद्यालय की ओर से राजभवन में आयोजित विशेष दीक्षांत समारोह (Convocation) में डी. लिट की मानद उपाधि लेने के बाद बोल रहे थे।

राज्यपाल ने कहा कि आशा है कि यह विश्वविद्यालय (University) अपनी उपलब्धियों से अन्य शिक्षण संस्थानों के लिए प्रेरणा का कार्य करेगा और किसी की भी गरीबी उसके उच्च शिक्षा हासिल करने में बाधक नहीं होगी।

उन्होंने कहा कि इस विश्वविद्यालय द्वारा मेधावी छात्राओं के लिए शैक्षणिक शुल्क (Educational fee) में शत-प्रतिशत और प्रत्येक छात्रा को 75 प्रतिशत शुल्क में छूट देना बहुत ही प्रशंसनीय पहल है।

विद्यार्थियों को रोजगार दिलाने के किये जाते है प्रयास

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय अपनी कार्यशैली से देश के अन्य निजी विश्वविद्यालयों को यह भी संदेश देता है कि शिक्षण संस्थान का उद्देश्य विद्यार्थियों को शिक्षा सुलभ कराने के प्रति पूर्णतः समर्पित रहना है।

उन्हें विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान कराने की दिशा में सचेष्ट रहने के साथ-साथ प्रोत्साहित भी करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि डॉ. विनोद टिबड़ेवाला (Dr. Vinod Tibrewala) के कुशल नेतृत्व में इस विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा इस विश्वविद्यालय को एक शोध उन्मुख विश्वविद्यालय बनाने की दिशा में सतत प्रयास हैं।

उन्हें बताया गया कि विश्वविद्यालय में प्रभावी प्लेसमेंट सेल (Effective placement cell) है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को रोजगार दिलाने के प्रयास  हैं। इस मौके पर शरद कुमार सर्राफ सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker