भारत

Bio-Bubble के कारण कम स्थानों पर आयोजित किया जा सकता है FIFA Under-17 Women’s World Cup

यारजा ने कहा, हम इस तरह के मामलों पर खुले दिमाग रखते हैं

नवी मुंबई: अक्टूबर 2022 में भारत में होने वाला फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप आंशिक बायो-बबल परिस्थितियों में और संभवत: पहले की तुलना में कम स्थानों पर आयोजित किया जाएगा।

हालांकि अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है, फीफा टूर्नामेंट के निदेशक जेमी यारजा ने मंगलवार को कहा कि अब ऐसा प्रतीत होता है कि उन्हें सख्त बायो-बबल परिस्थितियों में आयोजन नहीं करना पड़ सकता है।

यारजा ने कहा, हम इस तरह के मामलों पर खुले दिमाग रखते हैं, लेकिन इस समय ऐसा लगता है कि हमें सख्त बायो-बबल प्रोटोकॉल लागू नहीं करना पड़ सकता है।

लेकिन महामारी खत्म नहीं हुई है इसलिए हम सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय करेंगे, क्योंकि खिलाड़ियों का स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है।

वैश्विक कोविड-19 महामारी अभी भी व्याप्त है, अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल महासंघ, फीफा, अपने विभिन्न विकल्पों का पुनर्मूल्यांकन कर रहा है और इसके प्रतिनिधिमंडल वर्तमान में भारत का दौरा कर रहे हैं।

अंडर-17 महिला विश्व कप के बारे में खेल की विश्व शासी निकाय के अंतिम निर्णय लेने से पहले स्थिति का आकलन करने के लिए विभिन्न स्थानों का दौरा कर रहे हैं।

मूल रूप से 2020 में निर्धारित 16 टीम द्विवार्षिक कार्यक्रम, कोविड-19 महामारी के कारण आगे नहीं बढ़ सके। फीफा ने इसके बजाय भारत को 2022 सीजन आवंटित किया है जो मूल योजना के अनुसार 11-30 अक्टूबर से अहमदाबाद, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, कोलकाता, गोवा और नवी मुंबई में आयोजित होने वाला है।

फीफा टूर्नामेंट के निदेशक जेमी यारजा के नेतृत्व में फीफा की एक टीम ने मंगलवार को डॉ डी वाई पाटिल स्पोर्ट्स स्टेडियम, टीम होटलों के लिए प्रशिक्षण सुविधाओं और विकल्पों का निरीक्षण किया। टीम इसके बाद गोवा और भुवनेश्वर का दौरा करेगी।

एक अन्य टीम ने कुछ हफ्ते पहले कोलकाता और भुवनेश्वर का भी ऐसा ही निरीक्षण किया था और वह अपनी रिपोर्ट भी सौंपेगी।

यारजा ने कहा कि वे जल्द से जल्द निर्णय लेने की योजना बना रहे हैं, लेकिन अंतिम निर्णय लेने से पहले सभी मुद्दों पर विचार करेंगे ताकि बाद में पछतावा न हो कि उन्हें एक अलग निर्णय लेना चाहिए था।

यारजा ने एक के दौरान कहा, हम क्षेत्र में महामारी की वर्तमान स्थिति के साथ सुविधाओं, स्थानों के बीच यात्रा सुविधाओं, प्रशिक्षण सुविधाओं, आवास सुविधाओं आदि का मूल्यांकन करने के लिए स्थानों का दौरा कर रहे हैं। हम खुले दिमाग रख रहे हैं।

यारजा ने कहा कि 2017 में भारत में फीफा अंडर-17 पुरुष विश्व कप एक बड़ी सफलता थी और फीफा चाहती है कि खेल के बढ़ते कद को देखते हुए महिलाओं का आयोजन भी सफल हो।

उन्होंने कहा कि मुंबई, नवी मुंबई और पुणे में आयोजित एएफसी महिला एशियाई कप की तरह ही स्थानों की संख्या को तीन-चार आसपास के स्थानों तक कम करने पर विचार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, हमारे पास एक प्लान बी और प्लान सी भी होगा ताकि हम जरूरत पड़ने पर स्विच कर सकें। स्टेडियमों में दर्शकों को अनुमति देने का निर्णय बाद में स्थानीय अधिकारियों के परामर्श से लिया जाएगा।

यह पूछे जाने पर कि वे क्या मूल्यांकन करेंगे कि आयोजन सफल है या नहीं, यारजा ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए आयोजन को सफल माना जाएगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker