खेलझारखंड

हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर में कल जर्मनी के खिलाफ उतरेगी भारतीय महिला टीम…

Hockey Olympic Qualifier: अपने पहले मैच में अमेरिका से हार के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम (Indian Women Hockey Team) ने मंगलवार को इटली (Italy) के खिलाफ 5-1 से जीत दर्ज की।

साथ ही गुरुवार को भारतीय टीम (Indian Team) महिला FIH Hockey Olympic Qualifier में मजबूत जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल में काफी आत्मविश्वास के साथ उतरेगी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ लीग मैच भारत के लिए एक वास्तविक दबाव वाली स्थिति और करो या मरो का मुकाबला था क्योंकि हार से टूर्नामेंट में उनकी उम्मीदें खत्म हो जाती और सिर पर बोझ पड़ सकता था।

टीम इससे बच गई क्योंकि उसने शानदार वापसी करते हुए न्यूजीलैंड को 3-1 से हरा दिया।

उन्होंने उस दूसरे प्रयास का फायदा उठाते हुए इटली को 5-1 से हरा दिया और सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली।

सेमीफाइनल में जर्मनी (Germany) के खिलाफ जीत इस साल के अंत में खेले जाने वाले पेरिस ओलंपिक खेलों में भारत की जगह पक्की कर देगी। हार से भारत की संभावनाएं खत्म नहीं होंगी और उनके पास तीसरे-चौथे मैच में पेरिस का टिकट हासिल करने का एक और मौका होगा।

“न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में हम वास्तव में दबाव में थे। हम पहले ही अमेरिका से हार चुके थे और एक और हार का मतलब होता कि हम टूर्नामेंट से बाहर हो जाते।”

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान ने कहा…

भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने सेमीफाइनल मुकाबले से पहले कहा, ”हम वास्तव में दबाव में थे। जर्मनी एक अच्छी टीम है। उनके पास अच्छा व्यक्तिगत कौशल है और वे रक्षात्मक रूप से बहुत मजबूत हैं। लेकिन हमें भी खुद पर विश्वास है, हमने अच्छी तैयारी की है और मैच के लिए तैयार हैं।”

सविता और उनकी टीम के सेमीफाइनल मुकाबले से पहले आश्वस्त होने का एक अन्य कारण न्यूजीलैंड और इटली के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन है।

जिससे टीम का मनोबल बढ़ा है। वे जानते हैं कि इस टूर्नामेंट में जर्मनी उनका सबसे कठिन प्रतिद्वंद्वी होगा, लेकिन जापान द्वारा जर्मनी को 1-1 से रोकने के बावजूद वे उसकी प्रतिष्ठा से भयभीत नहीं हैं।

हम बचाव करेंगे लेकिन…

मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा कि अगर भारत अपनी ताकत के हिसाब से खेलेगा तो उसके पास मौके होंगे।

सविता ने बुधवार को यहां प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “हम बचाव करेंगे लेकिन अपनी नियमित आक्रामक हॉकी खेलने की भी कोशिश करेंगे।”

जर्मनी ने 2006 से आमने-सामने की श्रृंखला में बढ़त बना रखी है। उन्होंने चार मैच जीते हैं, जबकि भारत ने एक जीता है। दो मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए, जिनका निर्णय शूट-आउट में हुआ, जिनमें से एक भारत ने जीता और दूसरा जर्मनी ने जीता। टीमों ने रांची में हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर से पहले एक अभ्यास मैच खेला था जिसे जर्मनी ने 4-2 से जीता था।

पिछली बार वे FIH स्तर के आयोजन में 2021-22 FIH प्रो लीग में भिड़े थे, जिसमें दोनों मैच 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुए थे और शूटआउट में निर्णय लिया गया था। टोक्यो में 2020 ओलंपिक खेलों में जर्मनी ने भारत को 2-0 से हराया था।

हालांकि, उनके पास इस इवेंट में क्वालिफाई करने का एक और मौका है, लेकिन जर्मनी और भारत दोनों सेमीफाइनल जीतकर ओलंपिक क्वालीफायर के फाइनल में पहुंचकर अपनी जगह पक्की करना चाहेंगे। यह मेगा इवेंट से पहले वास्तव में मनोबल बढ़ाने वाला होगा।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker