भारत

नए संसद भवन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर सकती हैं बजट

नई दिल्ली: संसद के बजट सत्र (Budget Session) के दौरान इस बार वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) नए संसद भवन में इस साल का बजट (Budget) पेश कर सकती हैं।

इसे लेकर जोर-शोर से तैयारियां की जा रही हैं। दरअसल, यह बताया जा रहा है कि संसद भवन (Parliament House) की नई इमारत के निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है और इसके जनवरी के अंत तक तैयार हो जाने की उम्मीद है।

ऐसे में आगामी बजट सत्र (Upcoming Budget Session) के इस नए संसद भवन में ही करवाने की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं।

हालांकि इसे लेकर अंतिम फैसला अभी लिया जाना बाकी है लेकिन लोक सभा सचिवालय (Lok Sabha Secretariat) ने नए संसद भवन में प्रवेश के लिए MPs का नया पहचान पत्र बनाने का काम पहले ही शुरू कर दिया है।

नए संसद भवन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर सकती हैं बजट- Finance Minister Nirmala Sitharaman can present the budget in the new Parliament House

बजट सत्र 6 अप्रैल तक चलने की संभावना

आपको बता दें कि, इस बार का बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होने जा रहा है और इसके 6 अप्रैल तक चलने की संभावना है। Budget Session के दौरान 14 फरवरी से लेकर 12 मार्च तक अवकाश रहेगा।

परंपरा के मुताबिक, बजट सत्र के पहले दिन 31 जनवरी को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu) संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना अभिभाषण देंगी। एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में Budget पेश करेंगी।

सूत्रों के मुताबिक, इस बात का प्रयास किया जा रहा है कि राष्ट्रपति का अभिभाषण और बजट, दोनों संसद भवन (Parliament House) की नई इमारत में करवाया जाए और जरूरत पड़ने पर सदन के शेष दिनों की कार्यवाही को पुरानी इमारत में ही चलाया जा सकता है।

अर्थात बजट सत्र का शुभारंभ नए संसद भवन से ही करने की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है।

नए संसद भवन में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर सकती हैं बजट- Finance Minister Nirmala Sitharaman can present the budget in the new Parliament House

बजट सत्र का दूसरा चरण नए संसद भवन में करवाने की कोशिश

बताया जा रहा है कि, संसद भवन की मौजूदा इमारत और नए संसद भवन के बीच की घेरेबंदी को हटा दिया गया है।

नई इमारत के बाहरी साज-सज्जा का काम शुरू हो गया है और अगर कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आई तो इस बार के बजट सत्र का शुभारंभ नए संसद भवन से हो सकता है और अगर किसी तकनीकी दिक्कत (Technical Problem) की वजह से यह संभव नहीं हो पाया तो अवकाश के बाद बजट सत्र का दूसरा चरण इस नए संसद भवन में करवाने की कोशिश की जाएगी।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker