टेक्नोलॉजी

Google ने सभी डिवाइस पर काम करने वाले एप्स बनाने के लिए सॉफ्टवेयर लॉन्च किया

नई दिल्ली: Google ने एक नया क्रॉस-डिवाइस सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) लॉन्च किया है जो डेवलपर्स को ऐसे एप बनाने की अनुमति देता है जो एंड्रॉइड और गैर-एंड्रॉइड डिवाइस पर काम करते हैं।

एंड्रॉइड 8 संस्करण तक संगत क्रॉस डिवाइस सॉफ्टवेयर अब एंड्रॉइड फोन और टैबलेट के लिए डेवलपर पूर्वावलोकन के साथ उपलब्ध है, और बाद में एंड्रॉइड सतहों और गैर-एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम (non-Android operating system) के लिए उपलब्ध होगा।

उपयोगकर्ता किसी APP की मौजूदा स्थिति को उसी APP के साथ किसी अन्य डिवाइस पर साझा कर सकते हैं और एप को बैकग्राउंड में चालू रखे बिना सेकेंडरी डिवाइस पर ऐप शुरू कर सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि प्रारंभिक रिलीज में डिवाइस की खोज, सुरक्षित कनेक्शन और मल्टी-डिवाइस सत्रों की मुख्य कार्यक्षमता पर केंद्रित समृद्ध एपीआई का एक सेट शामिल है।

डिवाइस की खोज के साथ, आप आस-पास के उपकरणों का पता लगा सकते हैं, पीयर-टू-पीयर संचार को अधिकृत कर सकते हैं, और डिवाइस प्राप्त करने पर लक्ष्य एप्लिकेशन शुरू कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता एक डिवाइस पर एक कार्य शुरू करता है

सुरक्षित कनेक्शन (secure connection) अधिकृत उपकरणों के बीच एन्क्रिप्टेड, कम-विलंबता द्वि-दिशात्मक डेटा साझाकरण को सक्षम करते हैं।

मल्टी-डिवाइस सत्र किसी एप्लिकेशन के उपयोगकर्ता अनुभव को कई डिवाइसों में स्थानांतरित या विस्तारित करने में सक्षम बनाता है।

गूगल ने कहा, यह एसडीके आपको सबसे महत्वपूर्ण चीजों पर ध्यान केंद्रित रने की अनुमति देता है – आनंददायक उपयोगकर्ता अनुभव बनाना और इन अनुभवों को विभिन्न प्रकार के कारकों और प्लेटफार्मो से जोड़ना।

Software task handoff  को भी सक्षम बनाता है जहां उपयोगकर्ता एक डिवाइस पर एक कार्य शुरू करता है, और आसानी से दूसरे डिवाइस पर जारी रख सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker