लाइफस्टाइल

आपकी रसोई घर में रखी ये चीजें बन सकती है कैंसर का कारण, आज ही निकाल फेंके इन चीजों को…

क्या आपको पता है आपके घर के रसोई (Kitchen) में कुछ ऐसी चीजें भी है जिसके कारण आपका हेल्दी खाना (Healthy Food) भी अनहेल्दी (Unhealthy) हो जाता है।

Kitchen Things Cause Cancer : अधिकतर लोग अपने स्वास्थ्य (Health) को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और इसलिए केवल घर पर बना हेल्दी खाना खाना ही पसंद करते हैं।

लेकिन क्या आपको पता है आपके घर के रसोई (Kitchen) में कुछ ऐसी चीजें भी है जिसके कारण आपका हेल्दी खाना (Healthy Food) भी अनहेल्दी (Unhealthy) हो जाता है।

इन चीजों हमारे लिए इतनी ज्यादा खतरनाक (Dangerous) होती है कि ये कैंसर (Cancer) जैसी गंभीर बीमारी को न्योता दे सकती है। तो लिए आज आपको बताते हैं वह कौन सी चीज हैं जिन्हें आज ही आपको अपने रसोई से बाहर निकाल फेंकना चाहिए।

नॉन स्टिक बर्तन (Non-Stick Utensils)

Non Stick Utensils

नॉन स्टिक बर्तन लगभग हर किसी के किचन में मौजूद होते हैं। खाना बनाने में आसान इन नॉन स्टिक बर्तनों की कोटिंग के लिए PFOA नाम के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है।

कई सारी स्टडी में PFOA और कैंसर के बीच लिंक का पता चला है। हाई टेंपरेचर (High Temperature)  पर जब नॉन स्टिक बर्तन में खाना पकाया जाता है तो जहरीला धुआं निकलता है। जिसकी वजह से कैंसर (Cancer) जैसे लक्षण शरीर में पनपने लगते हैं।

प्लास्टिक के बर्तन और बोतल (Plastic utensils and Bottle)

Plastic Kitchen Food Containers

प्लास्टिक के बर्तन और बोतल रसोई में सबसे कॉमन होते हैं।

प्लास्टिक की बोतल में बिस्फिनोले (BPA) नाम का केमिकल होता है। जिसका इस्तेमाल प्लास्टिक की बोतल (Plastic Bottle) प्रोड्यूस करने में किया जाता है।

इस केमिकल की वजह से हार्मोनल इंबैलेंस और इम्यूनिटी (Imunity) कमजोर होने का डर रहता है। अगर प्लास्टिक के बोतल और बर्तनों का इस्तेमाल हर दिन किया जाता है तो ये सेहत को इन तरीकों से नुकसान पहुंचाते हैं।

एल्यूमिनियम फॉइल (Aluminum Foil)

Aluminum Foil

रोटी, पराठा, ब्रेड टिफिन में इन चीजों को पैक करना है तो अक्सर लोग एल्यूमिनियम फॉइल (Aluminum Foil) का इस्तेमाल करते हैं।

जब किसी गर्म खाने की चीज को एल्यूमिनियम फॉइल में लपेटा जाता है। या फिर इसमे खाने को पकाया जाता है। तो इसमे मौजूद एल्यूमिनियम खाने में अब्जॉर्ब होने लगता है। जो कैंसर के रिस्क (Cancer Risk) को बढ़ा देता है।

प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड (Plastic Chopping Board)

Plastic Kitchen Chopping Board

प्लास्टिक की बोतल ही नहीं बल्कि प्लास्टिक के चॉपिंग बोर्ड को भी किचन से बाहर करने की जरूरत है।

रेगुलर चॉपिंग बोर्ड पर सब्जी काटने से प्लास्टिक के महीन कण सब्जी में मिल जाते हैं। वहीं गंदे प्लास्टिक चॉपिंग बोर्ड से स्टमक इंफेक्शन होने का खतरा रहता है।

रिफाइंड शुगर (Refined Sugar)

Refined Sugar

चीनी (Sugar) का इस्तेमाल भले ही खाने की मिठास बढ़ाने के लिए किया जाता हो।

लेकिन रिफाइंड शुगर कैंसर की कोशिकाओं के डेवलप का कारण हो सकती हैं। इसलिए चीनी के हेल्दी विकल्प खाने के बारे में कहा जाता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker