लाइफस्टाइल

सावधान! सुबह खाली पेट जूस का सेवन आपके लिए नुकसानदायक

सुबह की बात करें तो हम में से अधिकतर लोग सुबह फ्रेश रहने के लिए जूस (Juice) का सेवन करते हैं। कई लोग नाश्ता (Breakfast) करने के बाद तो वहीं कई लोग खाली पेट ही Juice पी लेते हैं।

Empty Stomach Juice Side Effects : हमारी खान-पान का असर सीधे हमारी सेहत (Health) पर पड़ता है इसलिए हमें अपनी खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए।

सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हम काफी चीजों का सेवन करते हैं।

सुबह की बात करें तो हम में से अधिकतर लोग सुबह फ्रेश रहने के लिए जूस (Juice) का सेवन करते हैं। कई लोग नाश्ता (Breakfast) करने के बाद तो वहीं कई लोग खाली पेट ही Juice पी लेते हैं।

ताजे फलों से बना जूस स्वाद में भी अच्छा होता है और पोषक तत्वों से भरपूर भी होता है। इसलिए इसे तो जरूर पीना चाहिए, लेकिन हो सकता है कि इसे पीते समय आप कुछ गलती कर रहे हों, जिससे फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है।

जी हां, अगर आप खाली पेट (Empty Stomach) फ्रूट जूस पी रहे हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

जूस से ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा

साबुत फलों में फाइबर (Fibre) होता है। फाइबर ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

यह शुगर को धीरे-धीरे ब्लड (Blood) में रिलीज करता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

Fruit Juice

लेकिन फ्रूट जूस (Fruit Juice) में फाइबर नहीं होता, जिसकी वजह से ब्लड शुगर (Blood Sugar) रेगुलेट करने में कोई मदद नहीं मिल पाती है और इस वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

इसके अलावा, फ्रूट जूस में शुगर (Sugar) काफी ज्यादा मात्रा में होता है। इसके कारण भी ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है।

फ्रूट जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल अचानक से बढ़ता है, लेकिन उतनी ही जल्दी गिर भी जाता है, जिसके कारण एनर्जी (Energy) की कमी और थकान महसूस होने लगती है।

इसकी वजह से जल्दी भूख भी लगती है, क्योंकि शरीर को एनर्जी के लिए कैलोरी की जरूरत होती है।

खाली पेट जूस का सेवन करने के नुकसान

 

– दांतों को पहुंचाता है नुकसान

सुबह-सुबह खाली पेट जूस पीने से आपकी दांतों (Teeth) को भारी नुकसान हो सकता है।

Juice

दरअसल, जूस में फलों की एसिडिटी (Acidity) इकट्ठी हो जाती है, जो दांतों की सबसे ऊपरी परत, जिसे इनेमल (Enamel) कहते हैं, को नुकसान पहुंचाने लगती है। इस वजह से दांतों में कैविटी (Cavity) और सेंसिटिविटी (Sensitivity) भी हो सकती है।

– पाचन में दिक्कत

साबुत फलों में मौजूद फाइबर (Fiber), पाचन के लिए काफी जरूरी होता है।

Juice

फाइबर खाने को आंतों में आसानी से मूव करने में मदद करता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है और कब्ज जैसी समस्या नहीं होती। लेकिन फलों के जूस में फाइबर नहीं होता, जिसकी वजह से पाचन में इनसे कोई मदद नहीं मिलती।

ऐसे करें जूस का सेवन

– खाली पेट जूस पीना नुकसानदायक हो सकता है, लेकिन वहीं अगर इसे अपनी मील (Meal) के साथ शामिल किया जाए, तो यह कई फायदे भी पहुंचा सकता है।

– जूस को किसी किसी अन्य फूड आइटम के साथ पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है और भूख भी जल्दी नहीं लगती। इसलिए सुबह अगर जूस पी रहे हैं, तो साथ में ओट्स जैसी किसी चीज के साथ पीएं, ताकि फाइबर भी मिलें और जूस का पोषण भी।

Juice with Breakfast

– जूस के साथ कुछ और खाने से इसमें मौजूद पोषक तत्व आसानी से अब्जॉर्ब होते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

– जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से बचाव होता है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

– जूस को किसी अन्य फूड के साथ पीने से खाने का स्वाद बढ़ता है, जिससे आप खुश होकर खाना खा पाते हैं, जो ओवर-ऑल वेलबींग के लिए काफी जरूरी है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी केवल एक सामान्य जानकारी प्रदान करती है। स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से संबंधित कोई भी कदम उठाने से पूर्व अपने विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker